Nakshatra Meditation: नक्षत्र ध्यान से पहचाने अपने भीतर की कमियां

 In Meditation

Nakshatra Meditation: नक्षत्र ध्यान से पहचाने अपने भीतर की कमियां

ब्रह्माण्ड में 27 नक्षत्र हैं जो व्यापक रूप से ज्योतिष शास्त्र में पढ़े जाते हैं. नक्षत्रों में पाँच ऊर्जाएं हैं – अग्नि, पृथ्वी, वायु, जल और आकाश. किसी व्यक्ति का ‘नक्षत्र’ व्यक्ति की विशेषताओं और क्षमता को परिभाषित करता है.

एक व्यक्ति का जन्म नक्षत्र, व्यक्ति के जीवन काल में किसी के नाम, चंद्र राशि और महादाशा के प्रथम वर्णमाला को प्रभावित करता है और यह किसी व्यक्ति के जीवन पर 70 फ़ीसदी प्रभाव डालता है.

किसी व्यक्ति के जन्म का नक्षत्र, ग्रह आदि का प्रभाव पूरे जीवन में रहता है. हम सभी का जन्म एक नक्षत्र में होता है. साथ ही नक्षत्र के पास हमारे सभी जन्मो का लेखा-जोखा होता है और सभी ग्रहो की अच्छी और बुरी गुणवत्ता नक्षत्रों के आधार पर ही सामने आती है. तो चलिए आज की सीरीज में हम नक्षत्र ध्यान Nakshatra Meditation की बात करते हैं.

नक्षत्र ध्यान तकनीक: NAKSHATRA MEDITATION TECHNIQUE

नक्षत्र ध्यान तकनीक अद्वितीय है और ब्रह्मांड के साथ एक व्यक्ति को जोड़ने की क्षमता रखती है. ज्योतिष के प्राचीन विज्ञान में इस ध्यान तकनीक की जड़ें हैं, जो आपके जन्म नक्षत्र के अनुसार निर्मित होती हैं.

यह ध्यान तकनीक किसी व्यक्ति में एक उच्च चेतना को जागृत करने में मदद करती है क्योंकि वह ब्रह्मांड के साथ एक हो जाता है और इसके विशाल ऊर्जा को खींचता है.

नक्षत्र दोनों सकारात्मक और नकारात्मक बलों के प्रक्षेपण के लिए सक्षम हैं. वे एक व्यक्ति को महान ऊंचाइयों तक उठा सकते हैं.प्रत्येक नक्षत्र में एक विशिष्ट आकृति, प्रतीक और मौलिक ऊर्जा की भूमिका होती है जो इसे पूरे जीवन के दौरान एक सक्रिय भूमिका निभाने में सक्षम बनाती है. नक्षत्र भी एक व्यक्ति की ताकत और कमजोरियों का निर्धारण करते हैं.

नक्षत्र ध्यान एक ऐसी तकनीक है जो अलग अलग नक्षत्रो में जन्मे लोगो के स्वभाव, शक्ति और सीमाओं के अनुकूल हो जाती है.

यदि कोई अपने जन्म के नक्षत्र पर ध्यान कर सकता है और अपनी जटिलताओं को समझ सकता है तो उसके जीवन में चमत्कार हो सकते हैं.

नक्षत्र ध्यान तकनीक के लाभ

  • नक्षत्र ध्यान तकनीक का अभ्यास चेतना के लिए सुधार के क्षेत्रों पर कार्य करता है.
  • यह खुद को सुधारने और सशक्त बनाने में सहायता करता है.
  • यह लक्ष्यों को प्राप्त करने और बेहतर व्यक्ति बनने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा.
  • जब कोई व्यक्ति अनंत होना चाहता है तो उसे अपनी सीमाओं के बारे में पता होना चाहिए.
  • नक्षत्र ध्यान टेक्निक एक व्यक्ति को अपनी बाधाओं के बारे में जागरूक करने और उसकी सीमाओं का एहसास करने में सक्षम बनाता है.
  • यह तकनीक एक व्यक्ति को नई ऊंचाइयों पर ले जाती है और व्यक्ति को अपनी नक्षत्र के साथ ब्रह्मांड में जोड़ने में मदद करती है.जिससे बदले में असीम संभावनाएं खुलती हैं.

—————————————

रिलीजन वर्ल्ड देश की एकमात्र सभी धर्मों की पूरी जानकारी देने वाली वेबसाइट है। रिलीजन वर्ल्ड सदैव सभी धर्मों की सूचनाओं को निष्पक्षता से पेश करेगा। आप सभी तरह की सूचना, खबर, जानकारी, राय, सुझाव हमें इस ईमेल पर भेज सकते हैं – religionworldin@gmail.com– या इस नंबर पर वाट्सएप कर सकते हैं – 9717000666 – आप हमें ट्विटर , फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Twitter, Facebook and Youtube.

 

 

Recommended Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Start typing and press Enter to search