Post Image

यह है देश की सबसे वृद्ध योग टीचर

जहां उम्र बढ़ते ही इंसान खुद को बुज़ुर्ग समझने लगता है वहीँ कुछ ऐसे लोग भी हैं जो समाज के लिए एक मिसाल हैं. उनका हौसला उन्हें किसी कमतर महसूस नहीं होने देता. कोयंबटूर की वी.नानाम्मल देश की ऐसी वृद्ध योगा टीचर है. उनकी उम्र 98 वर्ष है और वह लोगों को योग सिखाती हैं. हैरानी की बात यह है कि इस उम्र में भी वह 20 से अधिक आसनों को बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर लेती हैं. 

नानाम्मल बताती है कि वे बचपन से योगा कर रही है. उसको देश ही नहीं विदेश से भी कई प्रस्ताव मिले हैं. लेकिन अंग्रेजी नहीं आने की वजह से सारे प्रस्ताव ठुकरा दिए है. उन्होंने बताया कि जीवन की विकट परिस्थिति में भी उन्होंने योग को नहीं छोड़ा. उन्होंने योग अपने पिता से सीखा था. 
योगा के साथ-साथ वो प्राकृतिक औषधियां और उनसे होने वाले फायदों के बारे में लोगों को बताती हैं. दुनिया भर में इनके 600 छात्र हैं. अब योग इनका पेशा ना रहकर इनके परिवार की पहचान बन चुका है.

रिलीजन वर्ल्ड देश की एकमात्र सभी धर्मों की पूरी जानकारी देने वाली वेबसाइट है। रिलीजन वर्ल्ड सदैव सभी धर्मों की सूचनाओं को निष्पक्षता से पेश करेगा। आप सभी तरह की सूचना, खबर, जानकारी, राय, सुझाव हमें इस ईमेल पर भेज सकते हैं – religionworldin@gmail.com – या इस नंबर पर वाट्सएप कर सकते हैं – 9717000666 – आप हमें ट्विटर , फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Twitter, Facebook and Youtube

Post By Religion World