कैसा होगा साल 2019 : धनु राशि का वार्षिक राशिफल : SAGITTARIUS HOROSCOPE 2019

 In Astrology

कैसा होगा साल 2019 : धनु राशि का वार्षिक राशिफल : SAGGITARIUS HOROSCOPE 2019

नव वर्ष 2019 को लेकर आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे। अपने जीवन को लेकर मन में प्रश्न उठना भी जायज है। साल 2019 आपके लिए कैसा रहेगा तुला राशि  ? इस वर्ष क्या है आपके लिए विशेष ? या फिर वर्ष 2019 में किन-किन चुनौतियों से होगा आपका सामना ? यदि इस तरह के सवाल आपके दिमाग में है तो रिलीजन वर्ल्ड लेकर आया है अपके लिए साल 2019 का खास राशिफल। उज्जैन के ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री द्वारा हमारे पाठकोंके लिए विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019” आपके इन सवालों का देगा जवाब।

ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां बताई गई हैं। सभी राशियों के लिए अलग-अलग नाम अक्षर निर्धारित किए गए हैं। कुंडली के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का नाम रखा गया है तो उसके नाम का पहला अक्षर जैसा होता है वैसी ही उसकी राशि मानी जाती है। इन्हीं राशियों पर सभी का भूत-भविष्य और वर्तमान निर्भर करता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार इन राशियों का स्वरूप अलग-अलग होता है। व्यक्ति की राशि के आधार पर ही उसके स्वभाव का आंकलन किया जाता है।

धनु राशि का स्वरूप में हाथ में धनुष लिए एक पुरुष दिखाई देता है। साथ ही घोड़ा भी दिखाई देता है। य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे नाम अक्षर वाले धनु राशि के लोग होते हैं।

पढिए – कैसा होगा साल 2019 : मकर राशि का वार्षिक राशिफल : CAPRICORN HOROSCOPE 2019

धनु राशि के जातकों के लिए इस साल ख़ुद को पहचानने की आवश्यकता होगी। आपको स्वंय का अवलोकन करना होगा और अपनी कमजोरियों को पहचानकर उसे दूर करने का प्रयास करना होगा। साल की शुरुआत में करियर, पार्टनरशिप, फैमिली, यात्रा आदि क्षेत्रों में तालमेल बनाकर चलना होगा। इस समय आप चीज़ों को एक दार्शनिक की तरह सोचेंगे। परंतु ध्यान रहें, इस समय अपने खानपान का विशेष ध्यान दें। आपको पेट से संबंधी विकार हो सकते हैं। अपने माइंड को टेंशन फ्री रखें। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार साल के पहले तीन माह में किसी ग़लतफहमी के कारण आपका करियर प्रभावित हो सकता है। अपने शब्दों का चयन ठीक प्रकार से करें। किसी से कड़वे वचन न बोलें। आध्यात्मक की ओर आपका झुकाव हो सकता है। संतान एवं जीवनसाथी की ज़रुरतों को पूरा करें। साल के मध्य में घर के बड़े बुजुर्गों का स्वास्थ्य कमज़ोर रह सकता है। छात्र अपना अध्ययन करेंगे। प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आपकी उन्नति होगी। हालांकि आपको इस क्षेत्र में उतार-चढ़ाव का भी सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी अथवा पार्टनर के साथ मधुर व्यवहार बनाए रखें। गूढ़ विज्ञान के अध्ययन के लिए यह समय उचित रहेगा। आर्थिक रूप से आप सबल रहेंगे। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके जीवन का महत्वपूर्ण वर्ष रहेगा। लग्नेश व सुखेश व्यय भाव में जाने और धनेश और तृतीयेश शनि के लग्न भाव में होने के कारण विदेश गमन या शहर परिवर्तन से फायदा हो सकता है. मूल स्थान पर रहने वाले जातकों के मान-सम्मान में कमी हो सकती है. विदेश में गए जातकों को भाग्य के सहयोग से धन में इस साल होने वाली वृद्धि अगले साल बड़े स्वरूप लेने वाली है इसलिए आप बाहर से आये अच्छे ऑफर को नहीं ठुकराएं।

इस साल आपको अपने संतान से लगातार सहयोग मिलेगा। जमीन या संपत्ति में निवेश में सावधानी बरतें अन्यथा हानि हो सकती है. इसी तरह कर्ज देने से बचें क्योंकि गुरु की अष्टम पर दृष्टि इसमें दिक्कत बता रही है. बीमारी या किसी शुभ काम में खर्च संभव है. अपने जीवन साथी के साथ उलझें नहीं बल्कि उन्हें बर्दाश्त करें। धनु के जातक किसी अवैध संबंध में नहीं जाएं. इसका आपके परिवार पर बुरा प्रभाव पड़ेगा. इस साल कुछ लोगों की धार्मिक यात्रा हो सकती है या कुछ लोग आध्यात्मिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं. शनि के लग्न में होने के कारण धनु के जातक अपने खान-पान का ध्यान रखें. बेहतर खाना खाएं और योग व ध्यान को जीवन चर्या में शामिल करें. शनि अनुशासन प्रिय ग्रह है. इसलिए सेहत के मामले में अनुशासन इसे बेहतर रखेगा. 

राशिफल 2019 के अनुसार धनु राशि वालों के लिए यह साल बेहतर रहने वाला है। करियर में इस साल मिश्रित परिणाम मिलेंगे। वहीं आर्थिक मामलों में परिस्थितियां पहले से बेहतर होंगी।

भविष्यफल 2019 की मानें तो धनु राशि के जातकों को इस साल करियर में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि संघर्ष के बीच आपको सफलता मिलने के भी योग हैं। इस वर्ष आपको नौकरी में प्रमोशन की सौगात मिल सकती है। उधर धन संबंधी मामलों में परिस्थितियां आपके अनुकूल होंगी। इस वर्ष बिजनेस में धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिलने की उम्मीद है।  अपनी लव लाइफ को लेकर आप इस साल कुछ ज़्यादा ही सीरियस रहेंगे। अगर प्रियतम के साथ विवाद की स्थिति बनती है तो इस दौरान संयम से काम लें और बातचीत से मसले का हल निकालने की कोशिश करें। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार आपके वैवाहिक जीवन के लिए साल 2019 मिलाजुला रहने के संकेत दे रहा है। इस वर्ष आपको अपने शादीशुदा जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। विपरीत परिस्थितियों में जीवनसाथी की भावनाओं को समझने का प्रयास करें और उनके प्रति समर्पण का भाव रखें।  साल के शुरुआती महीनों में आपको सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है। इस साल वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। वहीं लगातार यात्रा करने से आपको थकान महसूस हो सकती है। माता-पिताजी को स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी तकलीफ़ हो सकती है।  यदि छात्र मेहनत करेंगे तो वे इस साल को सामान्य से बेहतर बना सकते हैं। परीक्षा के दौरान आपको पढ़ाई में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपको अपनी पढ़ाई में ध्यान देना होगा।

राशिफल 2019 के अनुसार करियर


फलादेश 2019 के अनुसार करियर के लिए अच्‍छा समय है। कइ चीज़ों या काम को आप जल्‍दी पूरा करने की कोशिश करेंगें लेकिन उसमें देरी आती रहेगी। प्रिंट और इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोग बहुत अच्‍छा काम करेंगें। बैंकिंग, फाइनेंस आदि से जुड़े लोगों को भी फायदा होगा। शनि दशाभुक्ति अंतरा के साथ गुरु, राहु की उपस्थिति में ही आपको ये लाभ मिलेगा। केतु की दशा चल रही है तो आपको ऐसा कोई शुभ फल नहीं मिल पाएगा। अपने करियर में आपको उतार-देखने को मिल सकता है। हालांकि जनवरी-फरवरी में आपके करियर की गाड़ी गति पकड़ेगी। इस समय आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। नौकरी के लिए अच्छा ऑफर आ सकता है। नई जॉब मिलने की प्रबल संभावना है। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ कर्मियों से आपको सपोर्ट मिलेगा। सहकर्मियों के द्वारा भी आपको पूरी मदद मिलेगी। अपने कार्य को समय रहते पूर्ण करें। जून अथवा सितंबर में आपको आपकी मेहनत का परिणाम मिलेगा। इस समय नौकरी में आपका प्रमोशन हो सकता है अथवा आपकी सैलरी बढ़ सकती है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार अहंकार को जीवम में जगह न दें, वरना आपको इसके दुष्परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। आपके विरोधी आपकी कामयाबी से जलेंगे। शत्रु आपके ख़िलाफ़ कोई साज़िश भी रच सकते हैं, आप उनके जाल में न फँसे इस बात का ख़्याल अवश्य रखना। हालाँकि आपको इस वर्ष ऐसी परिस्थितियों से भी गुजरना पड़ सकता है जिसमें आपको निराशा, असफलता जैसे कड़वे अनुभवों गुजरना पड़ेगा। इस दौरान आपको करियर में विपरीत परिणाम मिल सकते हैं। आपके मन में करियर को लेकर भय भी बना रह सकता है। ऐसी विपरीत परिस्थिति में ख़ुद मजबूत बनाए और कार्यक्षेत्र में दोगुनी मेहनत करें. फिर आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक पाएगा।

राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

वर्ष 2019 में धनु राशि के छात्रों को पूरी ऊर्जा और समर्पण के साथ अपने लक्ष्यों और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इस साल सिर्फ शिक्षा पर ध्यान देने बेकार की बातों को बिल्कुल समय न दें। साल की शुरुआत में धनु राशि के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर मिल सकता है। कॉलेज के छात्रों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल उन्हें अपनी पसंद के विषय में प्रवेश नहीं मिलने से परेशानी हो सकती है। वहीं धनु राशि के कुछ छात्रों विदेश की यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलने की संभावना है। साल के पहले तीन महीनों में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। तकनीक, इंजीनियरिंग और मेडिकल से जुड़े छात्र भी इस वर्ष पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। वे छात्र जो सीएम, कानून या पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए भी यह साल अच्छा रहने वाला है। वहीं वे छात्र जो फाइन आर्ट्स, थियेटर, एनिमेशन, आर्किटेक्ट जैसे विषयों का अध्ययन कर रहे हैं उनके लिए भी यह साल अच्छा साबित होगा। कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र भी इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन करेंगे। खासकर वे छात्र जो पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कर रहे हैं उन्हें बेहद शानदार नतीजे प्राप्त होंगे. तकनीकी विषय की पढ़ाई कर रहे छात्र प्रैक्टिकल एग्जाम में बहुत बेहतर प्रदर्शन करेंगे। साल के मध्य में वे छात्र जो किसी सरकारी सेवा, सिविल सेवा, बैंक आदि की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें कठिन परिश्रम की बदौलत अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। वे छात्र जो इस साल कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने वाले हैं और आगे की शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं। उन्हें अगस्त-सितंबर के बीच फॉरेन जाने का मौका मिल सकता है। यह साल छात्रों के लिए कई सुनहरे अवसर लेकर आने वाला है। इस दौरान वे सभी सपने साकार हो सकते हैं जिनके सपने आप देख रहे हैं। साल के आखिरी तीन महीनों में धनु राशि के ज्यादातर छात्रों को एडमिशन मिल जाएगा और उनका अध्ययन जारी रहेगा। वहीं कुछ छात्रों को साल के अंत तक सरकारी, प्राइवेट और मैनेजमेंट फर्म में नौकरी मिल सकती है या फिर नौकरी के प्रस्ताव मिल सकते हैं। कुल मिलाकर यह साल धनु राशि के छात्रों के लिए अच्छा रहने वाला है।

राशिफल 2019 के अनुसार स्वास्थ्य


इस वर्ष धनु राशि के जातकों के लिए सभी जरूरी सलाह यह है कि वे मानसिक तनाव पर नियंत्रण रखें, इसलिए बेकार की चिंता और टेंशन बिल्कुल न लें। साल 2019 के लिए यही आपके अच्छे स्वास्थ्य का मूलमंत्र होगा। किसी पुरानी बीमारी, पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या या अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या से थोड़ा सावधान रहें। इसके लिए बेहतर होगा कि संयमित दिनचर्या अपनाएं और संतुलित भोजन करें। साल के शुरुआती तीन महीनों में हर तरह के सेहत संबंधी विकारों से बचने के लिए नियमित व्यायाम करें।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार  धनु राशि के कुछ जातकों को इस साल माइग्रेन या सिरदर्द से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा श्वसन और त्वचा संबंधी संक्रमण का भी भय रह सकता है। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित भोजन करें और अधिक मसालेदार भोजन ना करें। साल के मध्य में कुछ जातकों को जल संबंधी विकारों से परेशानी हो सकती है। वहीं वात, पित्त संबंधी परेशानी और स्किन एलर्जी हो सकती है। हालांकि बाद के महीनों में आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी रहेगी। वे जातक जिनकी उम्र अधिक है उन्हें अपनी सेहत का थोड़ा ज्यादा ध्यान रखना होगा। साल के आखिरी तीन महीनों में धनु राशि के लोगों की सेहत बिल्कुल बढ़िया रहने वाली है। इस साल योग, प्राणायाम और व्यायाम करना आपके लिए बहुत लाभकारी रहेगा। यदि आप अधिक तनाव नहीं लेंगे तो किसी भी तरह की कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होगी। हालांकि शारीरिक कमजोरी और सुस्ती रह सकती है।

 राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक जीवन

 राशिफल 2019 के अऩुसार यह साल धनु राशि के जातक निवेश संबंधी मामलों में खास सावधानी बरतें और किसी भी तरह का जोखिम भरा निवेश न करें। अपने नुकसान और गलत निर्णयों के लिए केवल आप जिम्‍मेदार हैं। अपनी ईगो की वजह से आप अपना ही नुकसान कर बैठेंगें और पैसों का भी नुकसान होगा। थोड़ा बहुत फायदा भी होगा। किसी भी तरह के पैसों से संबंधित अवसर को ना ठुकराएं और अपने गलत फैसलों के लिए भाग्‍य को दोष ना दें।इस साल आप स्वयं या अपने परिवार के नाम से बैंक में पूंजी निवेश करेंगे। साल की शुरुआत में आपके खर्चों में बढ़ोत्तरी हो सकती है, विशेषकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और वाहन पर अधिक पैसे खर्च होंगे। आप अपने बच्चों की शिक्षा पर पैसे खर्च कर सकते हैं या उनकी शिक्षा के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों को इंक्रीमेंट मिलने से इस साल उनकी आय में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। वहीं दोस्तों से, छोटी अवधि के निवेश से, लॉटरी और विदेशी निवेश से भी लाभ होने की संभावना नज़र आ रही है। धनु राशि के कुछ जातकों को विरासत में मिली किसी वस्तु और बीमा से लाभ हो सकता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार अगस्त-सितंबर के महीने में सरकार की ओर से कोई लाभ मिल सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को दोबारा लोन मिलने की संभावना है। वहीं कुछ लोग किसी निजी कार्य के लिए दोस्तों या रिश्तेदारों से पैसे उधार ले सकते हैं या विदेश में बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसे ले सकते हैं। सितंबर के महीने में व्यवासय में लाभ होने से आपकी आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी। अक्टूबर के महीने में यात्रा और स्वास्थ्य पर धन खर्च हो सकता है। साल के आखिरी तीन महीनों में आप अपने प्रयासों से धन का संचय करेंगे। इसके लिए आप कोई अतिरिक्त कार्य और परामर्श से संबंधी काम कर सकते हैं। वहीं वे जातक जो स्वयं का बिजनेस कर रहे हैं उन्हें अपने व्यवसाय में अच्छा लाभ हो सकता है। साल के अंत में आपको अपनी कड़ी मेहनत और प्रयासों का फल मिलेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार पारिवारिक जीवन

इस वर्ष धनु राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन मिला-जुला रहेगा।ये साल आपके लिए बहुत मुश्किल साबित होगा। आपके ऊपर हर तरफ से परेशानियां आएंगी। आप इन्‍हें सुलझाने की बहुत कोशिश करेंगें लेकिन एक के बाद एक परेशानियां आती रहेंगीं। आप सब कुछ ठीक करने का प्रयास करेंगें लेकिन इसका उल्‍टा हो जाएगा। शांत रहें। साल की शुरुआत में पारिवारिक खर्चों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। वहीं परिवार में परिजनों का खराब स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। साल के शुरुआती दिनों में खर्चों में वृद्धि होगी लेकिन बाद में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो जाएगी। बच्चों पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होगी। परिवार में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। इस दौरान आप परिजनों के साथ अच्छे पल व्यतीत करेंगे। जीवनसाथी, बच्चों, भाई-बहन और माता-पिता का साथ पाकर आप बहुत खुश होंगे।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार  इस वर्ष गलतफहमी की वजह से जीवनसाथी या माता-पिता के साथ मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है। ये मतभेद पारिवारिक विवाद के कारण बन सकते हैं इसलिए बेहतर होगा कि ऐसी परिस्थितियां निर्मित होने की स्थिति में शांति और संयम के साथ काम लें। इसके अलावा माता-पिता और भाई-बहनों के साथ भी मतभेद होने की बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि ये सभी परेशानी जल्द ही हल हो जाएंगी। बशर्ते कि आप संयम से काम लें। साल की मध्यावधि में कार्यस्थल और घर में खुद पर जरुरत से ज्यादा तनाव को हावी न होने दें। बेहतर होगा कि इस अवधि में आप दोस्तों या परिजनों के साथ कहीं सैर पर निकल जाएं। इससे आपको एक नई ऊर्जा और सुकून मिलेगा। इस साल जीवनसाथी और बच्चें आप से बेहद खुश रहेंगे। दोस्त भी आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। यदि अविवाहित हैं तो इस साल आप विवाह के बंधन में भी बंध सकते हैं। साल के आखिरी तीन महीनों में त्यौहारों के दौरान परिवार में शांति और सद्भाव का माहौल रहेगा। इस दौरान आपका झुकाव आध्यात्मिकता व दर्शन शास्त्र की ओर होगा और इससे आपको आत्मिक शांति मिलेगी। परिवार के ज्यादातर सदस्य आपका हौसला बढ़ाएंगे। माता-पिता और जीवनसाथी की ओर से अपार स्नेह और सहयोग मिलेगा। आपको किसी संत या धार्मिक गुरु का आशीर्वाद और मार्गदर्शन मिलेगा। इस साल आपके प्रयासों से परिवार एकजुट रहेगा। कुल मिलाकर पारिवारिक जीवन के लिए यह साल उत्तम रहने वाला है।

राशिफल 2019 के अनुसार प्रेम जीवन

वर्ष 2019 में धनु राशि वालों के प्रेम जीवन की शुरुआत उल्लास के साथ होगी। इस वर्ष आप उपहारों पर अधिक धन खर्च करेंगे। वहीं साल की शुरुआत में आप अपने रिश्ते को लेकर ज्यादा प्रतिबद्ध नहीं रहेंगे बल्कि आप दोस्ती बनकर रहना अधिक पसंद करेंगे। साल के शुरुआती 6 महीनों में आप अपना दुख-दर्द और निराशा अपने प्रियतम के साथ साझा करेंगे। मार्च के महीने में आप प्रियतम या दोस्तों के साथ किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। ऑफिस में किसी सहकर्मी के साथ रोमांस की बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। धनु राशि के वे जातक जो बिजनेस से जुड़े हैं उनके व्यावसायिक जीवन में भी प्रेम के कुछ रंग देखने को मिलेंगे। क्योंकि उनकी प्रोफेशनल लाइफ में किसी खास व्यक्ति का आगमन हो सकता है। अप्रैल के महीने में आप बेहद जोश में रहेंगे लेकिन यदि आपका प्रेम-प्रसंग चल रहा है तो थोड़ा संयम के साथ काम लें। साल के मध्य में आपके सामाजिक जीवन में विस्तार होने की संभावना है हालांकि प्रेम जीवन ज्यादा कुछ खास नहीं रहने वाला है। शनि की कृपा से आपको अच्छा पार्टनर ढूंढने में मदद मिलेगी। अगर आपका प्यार सच्चा है तो आपको एक अच्छा जीवनसाथी मिलने की पूरी संभावना है। साल के आखिरी तीन महीनों में आप एक-दूसरे के करीब आएंगे और अपनी-अपनी जिम्म़ेदारियों को समझेंगे। आप लोगों को अपने बड़ों से आशीर्वाद मिलेगा। वहीं साल के अंत तक लव मैरिज के प्रबल योग बन रहे हैं।

इन उपाय  से होगा लाभ, अवश्य करें…
  • दिन में दो बार आदित्‍य ह्रदय स्‍तोत्र और कनकधरा स्‍तोत्र का पाठ करें।
  • गुरुवार को गाय को पीले फल खिलाएं।
  • विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी।
  • लगातार 43 गुरुवार तक गरीबों और जरुरतमंद बच्चों में पीले फल बांटें।
  • प्रतिदिन हनुमान जी की आराधना करें। सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करें और हर शनिवार को दर्शन के बाद हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।
  • नियमित रूप से गौ शाला में पैसों का दान करें।
  • अच्छी सेहत के लिए हल्दी, केसर, बादाम, आड़ू, पाइनेपल और करौंदे का सेवन करें।
  • गरीब बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाएं या जन्मदिन व वर्षगांठ पर गरीब बच्चों में मूंग दाल, चावल-दाल की खिचड़ी का वितरण करें।
  • 3, 12, 21,30 आदि आपके भाग्यशाली अंक होंगे।
  • पीला रंग, सरसों पीला, बैंगनी और चमकीला गुलाबी रंग आपके लिए शुभ होगा।
  • शनि साढ़े साती के कष्टों से बचने के लिए गरीबों और रोगियों की मदद करें। बुजुर्ग दंपत्तियों की सहायता जैसे परोपकारी कार्य करें।

गणना – ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री, उज्जैन

पढिए – कैसा होगा साल 2019 : मकर राशि का वार्षिक राशिफल : CAPRICORN HOROSCOPE 2019

Recommended Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search