कैसा होगा साल 2019 : मकर राशि का वार्षिक राशिफल : CAPRICORN HOROSCOPE 2019

 In Astrology, Hinduism

कैसा होगा साल 2019 : मकर राशि का वार्षिक राशिफल : CAPRICORN HOROSCOPE 2019

नव वर्ष 2019 को लेकर आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे। अपने जीवन को लेकर मन में प्रश्न उठना भी जायज है। साल 2019 आपके लिए कैसा रहेगा तुला राशि  ? इस वर्ष क्या है आपके लिए विशेष ? या फिर वर्ष 2019 में किन-किन चुनौतियों से होगा आपका सामना ? यदि इस तरह के सवाल आपके दिमाग में है तो रिलीजन वर्ल्ड लेकर आया है अपके लिए साल 2019 का खास राशिफल। उज्जैन के ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री द्वारा हमारे पाठकोंके लिए विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019” आपके इन सवालों का देगा जवाब।

ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां बताई गई हैं। सभी राशियों के लिए अलग-अलग नाम अक्षर निर्धारित किए गए हैं। कुंडली के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का नाम रखा गया है तो उसके नाम का पहला अक्षर जैसा होता है वैसी ही उसकी राशि मानी जाती है। इन्हीं राशियों पर सभी का भूत-भविष्य और वर्तमान निर्भर करता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार इन राशियों का स्वरूप अलग-अलग होता है। व्यक्ति की राशि के आधार पर ही उसके स्वभाव का आंकलन किया जाता है।

मकर राशि यानि मृग यानि हिरण के समान मुख वाला स्वरूप होता है। भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी – अक्षर मकर राशि के हैं।

 

पढ़िए – कैसा होगा साल 2019 : धनु राशि का वार्षिक राशिफल : SAGITTARIUS HOROSCOPE 2019

लग्नेश और धनेश शनि के व्यय भाव और व्ययेश व तृतीयेश गुरु के लाभ भाव में गोचर के कारण मकर के जातक इस साल बहुत धन और करियर के मोर्चे पर बहुत फायदा महसूस करेंगे। आपको इस साल विदेश से फायदा दिखता है या आप अपने काम के सिलसिले में घर से दूर जाएंगे। व्यापारियों को भी विदेश से बड़े प्रोजेक्ट हासिल हो सकते हैं। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार भविष्य के दृष्टिकोण से मकर के लिए 2019 बहुत अच्छा समय है। गुरु की सप्तम पर दृष्टि और शनि के उसके घर में स्थिति के कारण विवाह के योग भी हैं. इसी तरह पंचम भाव पर गुरु की दृष्टि संतान व सत्ता प्रतिष्ठान से लाभ और शेयर या सट्टा मार्केट से लाभ के योग हैं। मकर के जातकों की इस साल शुभ कामों में रूचि बढ़ेगी इसलिए आपके हाथ से कुछ लोकोपयोगी काम होंगे. आपके छोटे भाई-बहनों के लिए भी यह उत्तम समय है. लग्नेश के व्यय भाव में स्थिति के कारण कुछ जातकों को मानसिक तनाव हो सकता है या वे कुछ गलत निर्णय ले सकते हैं. इसलिए नए निवेश के मामले में सावधानी बरते. हालांकि साल के अंतिम पक्ष में इसके लिए अनुकूल स्थिति बन रही है. जन्म कुंडली में कमजोर शनि वाले जातकों को सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए |2019 के अनुसार मकर राशि वालों के लिए यह साल स्वर्णिम रहने वाला है। करियर के क्षेत्र में इस वर्ष आपको नये अवसर मिल सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर भी इस साल धन लाभ के योग बन रहे हैं। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर मिल सकता है। पारिवारिक और वैवाहिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार करियर

मकर राशि वालों के लिए करियर की दृष्टि से यह साल कई अवसर लेकर आएगा। नौकरी में तरक्की के योग बन रहे है। कार्य स्थल पर आपको आगे बढ़ने के कई सुनहरे अवसर मिलेंगे, इसलिए पूरी ईमानदारी और मेहनत से काम करें। हालांकि मार्च या अप्रैल के महीने में ऑफिस में सीनियर्स के साथ कहासुनी हो सकती है अत: शांति से काम लें और बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें। बेहतर होगा कि सीनियर्स के साथ तालमेल बनाकर चलें और मामले को बातचीत के जरिये सुलझाने की कोशिश करें। वे लोग जो आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मीडिया और टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े हैं, उनके विदेश जाने की संभावना बन रही है, साथ ही किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ काम करने का मौका भी मिल सकता है।  ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री की मानें तो वे जातक जो लौह और सीमेंट का कारोबार कर रहे हैं, उन्हें अपने व्यवसाय में अच्छा मुनाफा मिल सकता है। इसके अलावा शिक्षण कार्य से व्यक्तियों के लिए वर्ष 2019 बेहतर रहने वाला है। क्योंकि इस साल किसी प्रतिष्ठित संस्था या विश्वविद्यालय में पढ़ाने का मौका मिलने की संभावना है। यदि आपका व्यापार प्रिटिंग, आर्ट, क्राफ्ट, आयात-निर्यात या कपड़े का है तो आपके अच्छे दिन आने वाले हैं। इन व्यापार से ख़ूब पैसे कमाएँगे। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना है। साथ ही कार्य-स्थल पर आपके काम की सराहना होगी।

  • वर्ष 2019 मकर राशि वालों के करियर के लिए ठीक रहेगा।
  • इस वर्ष आपको करियर संबंधित यात्रा करनी पड़ सकती है, जो आपके करियर के लिए फायदेमंद सिद्ध होगी।
  • वर्ष 2019 में आपकी नौकरी में पदोन्नति हो सकती है।
  • इस साल आपको अपने सहकर्मियों के साथ दोस्ताना व्यवहार बनाए रखना होगा।

राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक

आर्थिक क्षेत्र में इस साल आपको सामान्य से अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष धन लाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। प्रॉपर्टी, बिजनेस या नौकरी किसी भी माध्यम से आपको आर्थिक लाभ की प्राप्ति हो सकती है। हालांकि साल की शुरुआत एवं अंत में आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। आर्थिक फ़ैसले लेते समय उसके बारे में सोच-विचार अवश्य कर लें। यदि आप शेयर बाज़ार में निवेश करते हैं तो आपको लाभ मिलने के योग हैं।  ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार साल 2019 में मकर राशि के जातकों को पूरे साल पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। मनोरंजन और भौतिक सुख-सविधाओं पर आप पैसे ख़र्च करेंगे और सांसारिक जीवन का आनंद लेंगे। इसके अलावा आप घर, जमीन या कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। इस वर्ष मकर राशि के लोगों को आय के नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप विदेशी व्यवसाय से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफ़ा मिलने की संभावना है। इस साल ज़िन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए आपको कई शानदार मौक़े मिलेंगे। मकर भविष्यफल 2019 की मानें तो इस साल काम के सिलसिले में आपको यात्राएँ करनी पड़ सकती हैं। आर्थिक स्थिति को और मजबूत करने के लिए आपके द्वारा किये जाने वाले प्रयास रंग लाएंगे। आप सोने के जेवरों की खरीददारी कर सकते हैं। इसके अलावा आप पार्टनर के लिए हीरे की ज्वेलरी भी ख़रीदेंगे। हालांकि मई महीने में आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी, इसलिए अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाएँ और समझदारी पूर्वक निवेश करें। कुल मिलाकर इस साल आपको आर्थिक संकट से जूझना नहीं पड़ेगा।

  • वर्ष 2019 में आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी।
  • इस साल अनचाहेखर्चें आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर बना सकता है।
  • अगर आप इस साल धन निवेश करने की सोच रहे है, तो अभी इस विचार को टाल दें।
  • इस साल आपको विदेश में धन निवेश द्वारा आर्थिक लाभ हो सकता है।

राशिफल 2019 के अनुसार प्रेम जीवन

इस वर्ष के प्रारंभ में आपके प्रेम जीवन में कई सुनहरे पल आएंगे। यदि साथी समीप में ही रह रहा है तो मिलने के बहुत मौक़े मिलेंगे। परंतु इस बीच इस बात का ख़्याल रखें कि कोई आपके प्यार पर नज़र रखे हुए है। इसलिए पूर्ण मर्यादा के साथ रहें। साल के मध्य में साथी के साथ नोक-झोंक संभव है, परंतु यह स्थिति ज़्यादा दिनों तक नहीं रहेगी।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार  साल के अंत में प्रेम संबंधी मामलों के लिए और भी अनुकूल परिस्थितियाँ बन रही हैं। हालाँकि नए प्रेमी युगल को कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। अपनी बात या विचार अपने प्रियतम पर थोपने की कोशिश ना करें बल्कि उनकी बातों को सुनें और उनकी भावनाओं का सम्मान करें। मई-जून में आप अपने लव पार्टनर के साथ किसी खास जगह पर घूमने जा सकते हैं। इस बात की प्रबल संभावना है कि आप इस दौरान अपने दिल की बात अपने प्रियतम के साथ साझा कर देंगे।

  • वर्ष 2019 में आपका प्रेम जीवन औसत रहेगा।
  • इस साल सिंगल लोगों को अपना प्यार मिल सकता है।
  • इस साल आप अपने प्रेमी के साथ विवाह के बंधन में बंध सकते है।
  • इस वर्ष आप अपने जीवनसाथी के साथ सुखद जीवन व्यतीत करेंगे।


राशिफल 2019 के अनुसार परिवार

इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन से असंतुष्ट रहेंगें। घर पर जो कुछ भी हो रहा है उससे आप तनाव में रहेंगें और रोज़मर्रा के कामों की वजह से आपकी एनर्जी कम होती जाएगी। आप परिस्थिति को बेहतर करने की कोशिश करेंगें लेकिन ऐसा हो नहीं पाएगा। बहस, विवाद या गलतफहमी की संभावना है। कई बार आप खीझ भी उठेंगें। प्रयास करते रहें। मार्च के बाद परिस्थिति और भी ज्याैदा खराब हो जाएगी।किसी शुभ समाचार के मिलने से घर में हर्ष का माहौल रहेगा। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार इस साल घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। इनमें विवाह या बच्चे के जन्म उत्सव की संभावना है। काम की अधिकता के कारण आप घर पर कम समय बिता पाएँगे। ऐसे में आपको निजी और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में संतुलन बनाकर चलना होगा। परिवार और दोस्तों के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं। इस दौरान आप अपनी ग़लतियों से सीखेंगे और एक नये सबक के साथ नई शुरुआत करेंगे। इस साल आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और नए लोगों से आपके संपर्क भी स्थापित होंगे। इस वर्ष आपकी फ़ैमिली लाइफ़ सामान्य गति से चलती रहेगी। जून से अगस्त के बीच में परिजनों के साथ छोेटे-छोटे विवाद हो सकते हैं हालांकि आप अपनी समझ-बूझ से स्थिति को नियंत्रण में कर लेंगे। इस साल माता-पिता का स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रह सकता है अत: उनकी सेहत का विशेष ख्याल रखें। माता-पिता के आशीर्वाद से आपको हर क्षेत्र में इस वर्ष कामयाबी मिलेगी। यदि माता-पिता या भाई-बहनों के साथ काफी समय से अनबन चली आ रही है तो इस साल यह मनमुटाव खत्म होगा और आपके बीच प्यार बढ़ेगा। आप परिजनों या दोस्तों के साथ किसी दर्शनीय स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको माता-पिता या दोस्तों की ओर से कोई खास तोहफा भी मिल सकता है।  

  • वर्ष 2019 आपके परिवार के लिए उत्तम रहेगा।
  • इस साल आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ बाहर घूमने के लिए जा सकते है।
  • इस साल आपका पारिवारिक माहौल सुखमय के साथ खुशहाल रहेगा।
  • इस वर्ष आपके बच्चे पढाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार स्वास्थ्य

आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए यह साल सामान्य रहेगा। शुरुआत में आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। परंतु साल के मध्य में आपको त्वचा संबंधी बीमारी, अपच, बुखार हो सकता है। इस दौरान अपनी सेहत का पूरा ख़्याल रखें। साल के अंत में स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। इसके अलावा आपको मौसम से संबंधित छोटी-बीमारी अपनी चपेट में ले सकती हैं। मानसिक बेचैनी से राहत पाने के लिए किसी यात्रा पर जा सकते हैं। जंक फ़ूड का अत्याधिक प्रयोग करके रोगों को निमंत्रण न दें। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार घर परिवार में साफ़-सफ़ाई का बेहद ध्यान रखें। स्वयं को चिंता मुक्त रखें और वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

  • वर्ष 2019 में आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।
  • इस साल आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • आपको ऊर्जावान महसूस करने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना होगा।
  • स्वस्थ रहने के लिए आपकोयोग और व्यायाम करने की आवश्यकता है।

राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

 

राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष छात्रों के लिए वरदान साबित होगा। विशेषकर वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनकी यह इच्छा इस साल पूरी होगी। अनुसंधान, इंजीनियरिंग एवं विज्ञान के क्षेत्र से जुड़े छात्रों के लिए यह साल अति शुभ है। वहीं कला वर्ग के छात्रों को करियर में सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। वे छात्र जो सिविल सेवा, मेडिकल, मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस साल कामयाबी मिल सकती है। हालांकि इन परीक्षाओं में अव्वल आना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मेहनत करते हैं। इस अवधि में माता-पिता और शिक्षकों का पूरा सहयोग मिलेगा जो कि आपकी सफलता में बड़ी भूमिका निभाएगा। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार इस पूरे वर्ष आप सकारात्मक ऊर्जा और उत्साह से भरपूर रहेंगे व अपने सपनों को पूरा करने के लिए पुरजोर कोशिश करेंगे। ग्रहों की चाल बताती है कि आपकी यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी। यदि आपने आप पूरी लगन और मेहनत के साथ कोई भी परीक्षा देंगे तो परिणाम निश्चित ही आपके पक्ष में आएगा। वहीं दूसरी ओर साल के बीच में कुछ छात्रों की एकाग्रता भंग हो सकती है। ऐसी स्थिति में गायत्री मंत्र का जाप आपके लिए लाभकारी रहेगा। इस मंत्र के प्रभाव से आपकी एकाग्रता में वृद्धि होगी और आपका ध्यान अपने लक्ष्य पर होगा। माता-पिता, गुरुजन और मित्रों से मिलने वाले सहयोग से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप अपनी शिक्षा में एक नई मंजिल को प्राप्त करेंगे।    

उपाय

  • रोज़ हनुमान जी के मंदिर दर्शन करने जाएं और उनसे अपने लिए प्रार्थना करें। 
  • प्रतिदिन भगवान शिव की आराधना आपके लिए लाभकारी रहेगी, विशेषकर सोमवार को। शिवलिंग पर बिल्व पत्र और जल चढ़ाएं व रुद्राक्ष की माला से “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें।
  • शनिवार के दिन सरसों के तेल और काले उड़द का दान करें, साथ ही हनुमान जी की मूर्ति पर सिंदूर चढ़ाएं।
  • पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं और शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं।
  • हनुमान चालीसा और हनुमान कवच का पाठ आपके लिए लाभकारी रहेगा।
  • जामुनिया, नीला पुखराज, काला मोती और हीरा आपके लिए भाग्यशाली रत्न होंगे।
  • पालक, अजवाइन, गाजर, फल और जड़ी-बूटी का सेवन आपकी शारीरिक शक्ति के लिए अच्छा होगा।नीला, काला,हरा और बैंगनी रंग आपके लिए भाग्यशाली रंग हो सकते हैं।
  • 8, 17 और 26 ये अंक आपके लिए भाग्यशाली होंगे। हालांकि हर व्यक्ति के लिए ये अलग-अलग हो सकते हैं।
  • शनिवार के दिन गरीबों में काले तिल के बीज, काली उड़द और सरसों के तेल का दान का दान करें।

गणना – ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री, उज्जैन

पढ़िए – कैसा होगा साल 2019 : धनु राशि का वार्षिक राशिफल : SAGITTARIUS HOROSCOPE 2019

Recommended Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search