कैसा होगा साल 2019 : मीन राशि का वार्षिक राशिफल : PISCES HOROSCOPE 2019

 In Astrology

कैसा होगा साल 2019 : मीन राशि का वार्षिक राशिफल : PISCES HOROSCOPE 2019

नव वर्ष 2019 को लेकर आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे। अपने जीवन को लेकर मन में प्रश्न उठना भी जायज है। साल 2019 आपके लिए कैसा रहेगा तुला राशि  ? इस वर्ष क्या है आपके लिए विशेष ? या फिर वर्ष 2019 में किन-किन चुनौतियों से होगा आपका सामना ? यदि इस तरह के सवाल आपके दिमाग में है तो रिलीजन वर्ल्ड लेकर आया है अपके लिए साल 2019 का खास राशिफल। उज्जैन के ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री द्वारा हमारे पाठकोंके लिए विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019” आपके इन सवालों का देगा जवाब।

ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां बताई गई हैं। सभी राशियों के लिए अलग-अलग नाम अक्षर निर्धारित किए गए हैं। कुंडली के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का नाम रखा गया है तो उसके नाम का पहला अक्षर जैसा होता है वैसी ही उसकी राशि मानी जाती है। इन्हीं राशियों पर सभी का भूत-भविष्य और वर्तमान निर्भर करता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार इन राशियों का स्वरूप अलग-अलग होता है। व्यक्ति की राशि के आधार पर ही उसके स्वभाव का आंकलन किया जाता है।

मीन राशि में दो मछलियां एक के मुख पर दूसरे की पूंछ लगकर गोल बनी हुई है। दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची अक्षर के नाम वाले लोग मीन राशि के रहते हैं। 

राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष मीन राशि के जातकों के लिए प्रगतिकारक है। अच्छे कार्यों का परिणाम आपको प्राप्त होगा। यदि आप अनुशासित दायरे में रहकर लक्ष्य को पाने की तैयारी करेंगे तो इसके लिए कई नए लोग भी आपकी मदद करेंगे। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार  प्रोफ़ेशन की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए उत्तम रहेगा। प्रोत्साहन के रूप में आप पुरस्कृत हो सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। लेकिन इसके लिए आपको प्रयास भी करने होंगे। ग्रहों के गोचर से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप एक परिश्रमी व्यक्ति हैं और वर्ष 2019 में भी आप अपने कठिन परिश्रम को जारी रखेंगे। यदि फैमिली रिलेशन की बात करें तो इस वर्ष आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे। बृहस्पति गोचर के दौरान आपको विभिन्न स्रोतों से लाभ मिलेगा। गोचर के प्रभाव से आपका जोश और उत्साह बढ़ेगा। वर्ष 2019 में समय का सदुपयोग करें और अवसरों का लाभ प्राप्त  करें।मीन राशि का स्वामी गुरु अक्टूबर तक आपके भाग्य स्थान में होंगे तथा पुनः कर्म भाव में होंगे अतः लग्नेश का सम्बन्ध कर्म तथा भाग्य स्थान से होने के कारण व्यापार में वृद्धि तथा धन को बढ़ोतरी होगी। साझेदारी में कोई काम हो सकता है। अपने काम में ईमानदारी बरतें अन्यथा नुक़सान हो सकता है क्योकि कर्म स्थान में शनि विराजमान है कर्म में सफलता के लिए छाया पात्र दान करें। व्यापारियों और व्यापार से सम्बंधित लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा रहने वाला है। प्रॉपर्टी संबंधी कार्यों में निश्चित ही सफलता मिलेगी।

लग्नेश और कर्मेश गुरु के भाग्य भाव और लाभेश और व्ययेश शनि के कर्म भाव और मार्च के बाद राहु के तीसर भाव में होने के कारण मीन के जातकों को भाग्य व पराक्रम से जीवन में उत्थान दिख रहा है. उपयुक्त जातकों को राज्य से मान और संतान सुख की गारंटी दिख रही है| इस वर्ष भाइयों और मित्रों के सहयोग से चतुर्दिक विकास दिख रहा है. हालांकि जन्म कुंडली में कमजोर शनि वाले कई जातकों को कार्य क्षेत्र बदलने की मजबूरी हो सकती है और उन्हें शहर भी बदलना पड़ सकता है| ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार  इस वर्ष आपके ज्ञान-विज्ञान की लोगों में धाक जमेगी. इसलिए आपको अपने को विनम्र बनाए रखने की जरूरत है. ईगो में जीने वाले मीन के जातकों के लिए ये साल कर्म क्षेत्र में उतार का हो सकता है| मीन के जातकों के लिए राज्य व संतान से सुख का साल है| वैसे तो इस वर्ष मीन के जातक स्वस्थ रहेंगे फिर भी शनि के कर्म भाव में होने के कारण सेहत का ध्यान रखना आवश्यक है| शनि का लग्न भाव पर किसी भी प्रकार का प्रभाव हमें आगाह करता है कि हम अपने सेहत के मामले में अनुशासन बरतें अन्यथा हम बीमारी के शिकार हो सकते हैं| चौथे भाव पर शनि के प्रभाव के कारण मीन के कुछ जातकों को छाती का रोग उत्पन्न हो सकता है।

राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

राशिफल 2019 के अनुसार मीन राशि के छात्र इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। ग्रहों के गोचर आपकी पढ़ाई में सहायक सिद्ध होंगे। आपको गुरुजनों, मार्गदर्शकों का आशीर्वाद प्राप्त होगा। नया वर्ष आपके लिए संभावनाओं और आशाओं से भरा हुआ होगा। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। अकादमिक स्तर पर सफलता पाने के लिए संकल्प लेंगे। लेकिन यह संकल्प आपका तभी पूरा होगा जब आप कड़ी मेहनत और आलस्य का त्याग करेंगे।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार इस साल पढ़ाई में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जनवरी और मार्च तथा उसके बाद अप्रैल से नवंबर तक आपके ऊपर बृहस्पति अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेगा, लेकिन इसके बावजूद भी आपको आपकी मेहनत ही सफलता की मंज़िल तक पहुँचाएगी। परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे और जिसका परिणाम आपको सकारात्मक रूप से मिलेगा। यदि आप इंजीनियरिंग के विद्यार्थी हैं तो अपने प्रोजेक्ट पर ज्यादा फोकस करें। इसके अलावा जो छात्र किसी विदेशी भाषा को सीख रहे हैं अथवा विदेशी भाषा से रिलेटेड कोई कोर्स या डिप्लोमा आदि कर रहे हैं तो उनके लिए यह विशेष वर्ष रह सकता है। अपने गुरुजनों का सम्मान करें और एक अनुशासित छात्र बनें। अनुशासन से आप बड़ी से बड़ी परीक्षा में पास कर सकते हैं। सिलेबस के साथ-साथ अच्छे लेखकों की किताब भी पढ़ें। छात्र जीवन में साहित्य से दोस्ती करें। जो छात्र किसी कॉम्टीश की तैयारी कर रहे हैं उन्हें जबरदस्त मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस साल प्रतियोगी आसान नहीं होगी। सफलता के लिए आपको पसीना बहाना होगा। मन में जिज्ञासा के गुण का विकास करें। यदि आप जिज्ञासु नहीं बनेंगे तो पीछे रह सकते हैं। 

 

राशिफल 2019 के अनुसार करियर-व्यवसाय

 राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपके प्रोफेशन जीवन में स्थिरता नज़र आएगी। जॉब को लेकर भी सिक्योरिटी बनी रहेगी।करियर के लिए उत्तम समय है। मार्च के बाद आपको बेहतर अवसर प्राप्‍त होंगें। करियर में प्रगति होगी। दशमेश दशम भाव में विराजमान रहेगा और इस वजह से आपको शुभ फल प्राप्‍त होगा। गुरु के धनु राशि में गोचर करने पर आपके करियर में प्रगति होगी। करियर में उत्कृष्ट कार्य के लिए आप पुरस्कृत हो सकते हैं। साल के शुरुआती दिनों आपके ऊपर कार्य का दबाव रहेगा। इस समय आप व्यस्त रहेंगे। कार्य के बोझ कम करने के लिए आप दिन-रात मेहनत कर सकते हैं। इससे आपको लाभ भी मिलेगा। वहीं साल की प्रथम तिमाही में आप थोड़े सतर्क रहें और अपने काम से काम ध्यान दें। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आप तरक्की करेंगे। बिजनेस हेतु आपको ओवरसीज़ यात्राएं करनी पड़ सकती है।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार नौकरी में स्थानांतरण की संभावना रहेगी। मार्च में कार्य का बोझ थोड़ा कम होगा और आप इस समय रिलैक्स महसूस करेंगे। अपनी लीडरशिप क्वालिटी के द्वारा आप अपने शीनियर अथवा बॉस को प्रभावित करेंगे। अप्रैल के समय थोड़ा सावधानी के साथ व्यापार करना होगा। इस समय रिस्क भी रह सकता है। बिजनेस के विस्तार के लिए आप यात्रा करेंगे। टीचर्स, प्रोफेशर्स, सरकारी कर्मचारिओं के अच्छे परिणाम मिलेंगे। सरकार की योजनाओं का आपको लाभ मिल सकता है। साल के मध्य में कार्य का दबाव रह सकता है। लेकिन इस बीच आप अपने मनोरंजन के लिए समय निकाल पाने में सफल होंगे। अपने कार्य से भी आप संतुष्ट दिखाई देंगे। अपने बॉस और सहकर्मियों से अच्छे संबंध बनाकर चलें। क्योंकि हो सकता है कि इनसे आपके वैचारिक मतभेद उभर सामने आएं। अहम का टकराव भी हो सकता है लेकिन आप ऐसी परिस्थितियों से निपट सकते हैं। अगस्त में आपको मिलेजुले परिणाम मिलने के आसार हैं। समयसीमा पर फोकस रखें, क्योंकि इस समय सीनियर आपके ऊपर निगरानी रख सकते हैं। नए बिजनेस के लिए आपको भागा-दौड़ी करने पड़ सकती है। सितंबर का माह बिजनेसमैन, स्व-रोजगार करने वाले, घर से कार्य करने वाले एवं कंसल्टेंट्स जातकों को लाभ मिलेगा। इस समय आपका प्रमोशन, इंक्रीमेंट आदि हो सकता है। आप इस दौरान ऊर्जा से भी सराबोर रहेंगे। साल की अंतिम तिमाही में करियर व व्यवसाय में बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद है। कामयाबी पाने के लिए आप सक्रिय रहेंगे। साल का अंत आपकी उपलब्धियों को सेलीब्रेट करने का होगा। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके लिए संतोषजनक रहने वाला है।

राशिफल 2019 के अनुसार पारिवारिक जीवन

इस वर्ष घर का वातावरण ख़ुश रहेगा। इस साल घर शिफ्ट कर सकते हैं या किराए के घर में भी जा सकते हैं। किराए के घर में रहते हैं तो आपका मकान मालिक बदल सकता है। कुछ महत्‍वपूर्ण नहीं होगा।वैवाहिक जीवन भी बहुत बढिया रहने वाला है। मार्च के बाद वैवाहिक सुख में और भी ज्‍यादा वृद्धि होगी। अपने जीवनसाथी के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। छोटी-मोटी तकरार हो सकती है लेकिन आपको ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं।परिजनों के बीच सहयोगात्मकता का भाव नज़र आएगा और किसी परिवार के लिए यह अच्छी बात है। साल की शुरुआत में पिताजी के आशीर्वाद से आपका भाग्य चमकेगा। यदि आप चाहते हैं कि आपकी संतान शिक्षा के अच्छा प्रदर्शन करें तो आपको उन्हें समय देना होगा। पढ़ाई में उनकी मदद करनी होगी।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर होंगे। साल की प्रथम तिमाही में परिजनों के साथ पिकनिक अथवा शॉर्ट ट्रिप का प्लान बन सकता है। माता जी की सेहत का ख़्याल रखें। घर पर छोटा-मोटा विवाद भी हो सकता है। हालांकि इन विवादों को सुलझाने में आप महत्वपूर्ण भमिका निभाएंगे। साल के मध्य में घर पर कोई धार्मिक कार्य भी हो सकता है। अगस्त सितंबर में घर का ख़र्चा बढ़ सकता है। इस समय आप समय आप किसी से लोन या पैसे उधार ले सकते हैं। अक्टूबर में आपको अथवा जीवनसाथी को पैतृक संपत्ति मिल सकती है। घर में किसी की शादी भी हो सकती है। संतान की उपलब्धियों पर आपको गर्व होगा। साल के अंतिम चरण में आध्यात्म की ओर आपका झुकाव बढ़ेगा। आप एक दार्शनिक की भांति चीज़ों को सोचेंगे। मित्र आपका सहयोग करेंगे। परिजनों से भी आपको प्रेम मिलेगा। साल के अंत में घर का वातावरण शांतिपूर्ण रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक जीवन

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपके पास धनागमन होगा परंतु ख़र्च में वृद्धि की संभावना है। साल की शुरूआत में आर्थिक लाभ के योग बनेंगे। आपको प्रोफेशन, स्व-प्रयासों और कार्यक्षेत्र में अधीनस्थ कर्मियों की सहायता से आर्थिक लाभ होगा। व्यापारियों और लघु स्तर पर उद्योग करने वाले जातकों को लाभ मिलेगा। मार्च के बाद से आपकी आर्थिक स्थिति और भी ज्‍यादा मजबूत होनी शुरु होगी। व्‍यापार में पैसा कमाने का मौका मिलेगा। फाइनेंस और प्रॉपर्टी दोनों में ही पैसा कमाने का मौका मिलेगा। शांति से काम लें और जल्‍दबाज़ी में आकर अपने पैसे को बर्बाद ना करें।भविष्य के लिए आप धन का निवेश कर सकते हैं। साल की प्रथम तिमाही में यात्रा पर आपका धन ख़र्च होगा। इसके अलावा हैल्थ और एजुकेशन के लिए भी धन ख़र्च हो सकता है। परिवार के सदस्यों के लिए आप बीमा पॉलिसी करा सकते हैं।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार प्रॉपर्टी डीलिंग के समय सावधान रहें। यदि आप पूर्व में कोई निवेश किया है तो मई में उसका रिटर्न आपको मिल सकता है। सट्टा बाज़ार से धन लाभ होने की प्रबल संभावना रहेगी। लेकिन इसमें रिस्क भी बड़ा रहेगा। पैतृक संपत्ति से आर्थिक मुनाफ़ा होगा। साल के मध्य में परिजनों एवं संतान की ज़रुरतों के अलावा घर में होने वाले धार्मिक धार्मिक आयोजन पर आपका ख़र्च बढ़ सकता है। आप में से कुछ जातक प्रॉपर्टी ख़रीदने के लिए लोन ले सकते हैं। अक्टूबर भी आर्थिक दृष्टि से अनुकूल दिखाई दे रहा है। इस समय आपको इन्सेटिव्स, रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है। फॉरेन इन्वेस्टमेंट से भी अच्छे रिटर्न्स मिलने के आसार हैं। इसके अलावा लॉटरी और दोस्तों के द्वारा भी आपको धन लाभ के योग बनेंगे। साल का अंतिम भाग भी शुभ संकेत दे रहा है।

राशिफल 2019 के अनुसार स्वास्थ्य 

वर्ष 2018 में मीन राशि के जातकों को सेहत को लेकर ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। मार्च से मई के बीच आपको सेहत का थोड़ा ज्‍यादा ध्‍यान रखने की जरूरत है। कोई गंभीर कार्डिएक या सांस संबंधित रोग हो सकता है।। इसलिए संयमित भोजन, पोषण युक्त आहार और नियमित व्यायाम करना आपके लिए लाभकारी रहेगा। साल के शुरुआती 3 महीनों में आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी रहेगी, हालांकि इस दौरान आवश्यकता से अधिक शारीरिक और मानसिक श्रम करने से बचें। इस दौरान श्वसन संबंधी परेशानी होने पर फौरन चिकित्सीय परामर्श लें। किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। इसके लिए संयमित दिनचर्या, भोजन और व्यायाम करें।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार साल के मध्य में त्वचा संबंधी विकारों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं बढ़ती उम्र वाले जातकों को कोई पुरानी बीमारी अपनी जद में ले सकती है। अगस्त के महीने में भी सेहत को लेकर विशेष सावधानी बरतें। इस दौरान नेत्र संबंधी परेशानी होने की संभावना है। साल के आखिरी सप्ताह में आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी रहेगी। इस दौरान स्वास्थ्य के अलावा भावनात्मक रूप से मजबूत रहें। बेहतर होगा कि मानसिक शांति के लिए योग और प्राणायाम करें। शारीरिक रूप से ऊर्जावान रहने के लिए नियमित रूप से खेलों में रुचि लें। कुल मिलाकर सेहत के लिहाज से यह साल अच्छा रहने वाला है। याद रखें संयमित दिनचर्या, संतुलित भोजन और व्यायाम करना आपके जरूरी और लाभकारी रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार प्रेम जीवन

राशिफल  2019 के अनुसार, इस वर्ष आपको प्रेम जीवन में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। इस साल आपकी रोमांटिक लाइफ पर ज्‍यादा असर नहीं पड़ेगा। प्‍यार को लेकर आपका बहुत अच्‍छा समय चल रहा है। किसी नए रिश्‍ते की शुरुआत हो सकती है। मार्च तक छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं लेकिन आपको ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।साल की शुरुआत में नए लोगों से मुलाकात होगी। उनके साथ आपकी मित्रता बढ़ेगी। शायद उनके साथ आपकी नज़दीकियाँ आपके परिवार को पसंद नहीं आएगी।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार यदि आप सिंगल हैं तो यात्रा के दौरान आपको आपका प्रियमत मिल सकता है। आपकी यह मुलाकात सीरियस रिलेशनशिप में बदल सकती है। अप्रैल में प्यार परवान चढ़ेगा। इस समय आप लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। जीवनसाथी अथवा दोस्तों के साथ आप मौज-मस्ती करेंगे। यदि आप अपना लाइफ पार्टनर खोज रहे हैं तो फैमिली वाले आपको आपके जीवनसाथी से मिला सकते हैं। ऐसा साल के मध्य में संभव होगा। कार्यक्षेत्र में भी आप किसी ऐसे शख्स से मुलाकात कर सकते हैं, जिसके साथ मुलाकात करने में आप रुचि लेंगे। संवाद आपके रिलेशनशिप को सक्सेसफुल बनाएगा। इस समय कोई शख़्स आपके दिल में उतर सकता है। आपको रोमांस करने का मौका मिलेगा। शादीशुदा जीवन में जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर बनेंगे। अगस्त में रिलेशन को लेकर मन में किसी प्रकार की टेंशन रह सकती है। प्यार में फैमिली वाले अवरोध उत्पन्न कर सकते हैं अथवा दोनों के बीच किसी बात को लेकर अहम का टकराव हो सकता है। हालांकि परिस्थिति जल्द सुधरेगी। साल की तिमाही में आप में से कई जातक विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। इस शुभ कार्य के लिए आपको दोस्तों का प्यार और घर वालों का आशीर्वाद मिलेगा। 

उपाय

  • खुद को सात्विक रखना होगा और प्रत्येक चौथे महीने रुद्राभिषेक करवाना चाहिए।
  • भगवान विष्णु की आराधना करें
  • प्रतिदिन सूर्योदय के समय सूर्य देव को जल चढ़ाएं
  • गाय की देखभाल और पूजा करें। गुरुवार के दिन गाय को पीले फल खिलाएं
  • यदि शनि की दशा चल रही है तो घोड़े के नाल का छल्ला पहन सकते है तथा बजरंगबाण का नियमित पाठ करें।
  • मानसिक शांति के लिए नियमित रूप से प्राणायाम करें
  • प्रतिदिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं
  • गुरुवार के दिन किसी गरीब व्यक्ति को मूंग या अरहर दाल दान करें
  • पुखराज आपका भाग्यशाली रत्न है। इसलिए पुखराज या उपरत्न के तौर पर सुनेला धारण करें
  • सुनहरे और पीले रंग के वस्त्र अधिक पहने। क्योंकि ये रंग आपके लिए भाग्यशाली हो सकते हैं।
  • 3,12, 21 और 30 आपके लिए भाग्यशाली नंबर होंगे। इसलिए अपने जरूरी काम इन तारीखों पर करें।
  • चेरी. जेतून, अंगूर, केसर, हल्दी और अंजीर का सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।
Recommended Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search