योग की विधा में जीवन को बदलने की अनंत सम्भावनायें विद्यमान-चिदानन्द सरस्वती

 In Hinduism, Meditation, Yoga

योग की विधा में जीवन को बदलने की अनंत सम्भावनायें विद्यमान – चिदानन्द सरस्वती

ऋषिकेश, 7 मार्च; विश्व विख्यात अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के छठवें दिन परमार्थ निकेतन में 96 से अधिक देशों से आये योग जिज्ञासु, योग राजदूत और योगाचार्यं को परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष एवं अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के प्रेरणास्रोत, पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने ’’स्वच्छ और शान्त विश्व’’ निर्माण का संकल्प कराया।
परमार्थ गंगा तट पर यह एक ऐतिहासिक दृश्य था जब विश्व के 96 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले हजारों की संख्या में एकजुट योग साधक आध्यात्मिक गुरू स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज के मार्गदर्शन में गर्व से अपने-अपने देश का ध्वज लिये स्वच्छ और शान्त विश्व हेतु प्रार्थना कर रहे थे; प्रदूषणमुक्त गृह के निर्माण हेतु मिलकर कार्य करने का संकल्प लें रहे थे।


स्वामी जी महाराज और अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव की निदेशक साध्वी भगवती सरस्वती जी के नेतृत्व में योग जिज्ञासुओं और योगाचार्यों ने बड़ी उत्सुकता से विश्व ग्लोब का पवित्र गंगा जल से जलाभिषेक (वाटर ब्लेसिंग सेरेमनी) किया।
साध्वी भगवती सरस्वती जी ने वाटर ब्लेसिंग सेरेमनी के सन्दर्भ में जानकारी देते हुए कहा कि विश्व स्तर पर समुचित मात्रा में उच्च गुणवत्ता युक्त पेय जल की आपूर्ति होती रहे। दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में पीने योग्य स्वच्छ जल तक अधिकतर लोगों की पहुँच नहीं है। वाटर ब्लेसिंग सेरेमनी के माध्यम से हम जल संरक्षण के साथ विश्व के प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच स्वच्छ जल तक हो इस हेतु जागरूकता लाना चाहते है। साध्वी जी ने कहा कि ’’महर्षि पंतजलि ने योगियों के लिये यम के अन्तर्गत पहला सूत्र ’अहिंसा’ की बात की है। सच्चे योगी व्यायाम और करतब करने वाले नहीं होते है बल्कि वे है जो अहिंसा की नींव रखते है।’’

लद्दाख से आये बौद्ध गुरू भिक्खु संघसेना जी ने बौद्ध ध्यान का नेतृत्व किया। अमेरिका से आयी केटी फिशर ने जप के माध्यम से होने वाली शारीरिक  कंपन आवृतियों पर ध्यान केन्द्रित करने की विधा का अभ्यास कराया।

यह भी पढ़ें-परमार्थ निकेतन में ’’एक्युपैंचर एवं नैचुरोपैथी’’ चिकित्सा शिविर का शुभारम्भ

मालदीव, बेल्जियम, कोलंबिया, लेबनान, मेक्सिको, नेपाल, पेरू, नीदरलैण्ड, स्वीडन, थाईलैण्ड, वियतनाम, नामिबिया, इक्वेडोर, आॅस्ट्रिया, आस्ट्रेलिया, केन्या, क्यूबा, चिली अर्जेंटीना, अफगानिस्तान, अफ्रीका, रूस, इजरायल, पेलस्टाईन, चीन, हांगकांग, सिंगापुर, ताईबान, इन्डोनेशिया, बैंकाक, फिलिस्तीन, ईरान, जापान, केन्या, इटली, अमेरिका, यमन, जापान, जर्मनी, ब्राजील, नार्वे, यूके, थाईलैण्ड, तुर्की, ब्रिटेन, दक्षिण अमेरिका, स्पेन, कनाड़ा, जाम्बिया, वेनेजुएला, यूक्रेन, फिलीपींस, नाइजीरिया और कई अन्य राष्ट्रों से आये योग राजदूतों ने सहभाग किया।

=======================================================================

रिलीजन वर्ल्ड देश की एकमात्र सभी धर्मों की पूरी जानकारी देने वाली वेबसाइट है। रिलीजन वर्ल्ड सदैव सभी धर्मों की सूचनाओं को निष्पक्षता से पेश करेगा। आप सभी तरह की सूचना, खबर, जानकारी, राय, सुझाव हमें इस ईमेल पर भेज सकते हैं – religionworldin@gmail.com– या इस नंबर पर वाट्सएप कर सकते हैं – 9717000666 – आप हमें ट्विटर , फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Recommended Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search