Post Image

अमरनाथ जाने वाले गुजराती श्रद्धालुओं के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट जरूरी, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

अमरनाथ जाने वाले गुजराती श्रद्धालुओं के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट जरूरी, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

गुजरात के श्रद्धालुओं के लिए अमरनाथ यात्रा पर जाना महंगा हो गया है। गुजरात सरकार ने टूर ऑपरेटर्स के जरिए अमरनाथ यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक बस के ड्राइवर, कंडक्टर और सभी यात्रियों को बुलेटप्रूफ जैकेट पहनना जरूरी होगा। 

यात्रियों और टूर ऑपरेटर्स के लिए गाइडलाइंस-

-अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के साथ ही बस के स्टाफ को भी बुलेटप्रूफ जैकेट पहननी होगी

-ड्राइवर की उम्र 50 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

-लोकेशन ट्रेस करने के लिए GPS होना चाहिए

-बस 8 साल से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए

आतंकी हमले से सबक

बसों के जरिए अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है। पिछले साल जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में हुआ आतंकी हमला इन गाइडलाइंस को जारी करने की प्रमुख वजह है। पिछले साल अनंतनाग में अमरनाथ जाने वाले गुजराती श्रद्धालुओं से भरी बस पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस आतंकी हमले में 7 लोगों की मौत हो गई थी वहीं कई लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए थे। 

क्या होगा असर

टूर ऑपरेटर्स को इन गाइडलाइंस का पालन करना पड़ेगा। ऐसे में उन्हें बुलेटप्रूफ जैकेट्स खरीदनी होंगी या फिर किराए पर लेनी होंगी। इन गाइडलाइंस को लेकर टूर ऑपरेटर्स आपत्ति जता रहे हैं। उनका कहना है कि उनके लिए इतनी संख्या में बुलेटप्रूट जैकेट्स का इंतजाम करना मुश्किल होगा ऐसे में यात्रियों को अपने स्तर पर इसका इंतजाम करना होगा। ऐसे में उनके लिए यात्रा का खर्च दोगुना हो जाएगा। गुजरात से हर साल औसतन 35 से 40 हजार यात्री अमरनाथ यात्रा के लिए जाते हैं।          

28 जून से शुरू होगी यात्रा

इस बार अमरनाथ यात्रा 28 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा से शुरू होगी जो 26 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन पूरी होगी। एक मार्च से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई थी।  

Information for Gujarati Yatris in Gujarati :  Amarnath

रिपोर्ट – डॉ. देवेन्द्र शर्मा

ईमेल: sharmadev09@gmail.com 

Post By Religion World