लारुंग गार: दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध धार्मिक संस्थान

 In Buddhism

लारुंग गार बौद्ध अकादमी, जिसे सरथार बौद्ध संस्थान के रूप में भी जाना जाता है, लारुंग घाटी में 4,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो कि सरथार शहर से लगभग 15 किमी दूर,खेर के पारंपरिक तिब्बती क्षेत्र में गार्ज़ प्रान्त में है। 

लारुंग गार बौद्ध अकादमी की स्थापना 

लारुंग गार बौद्ध अकादमी की स्थापना 

अकादमी की स्थापना 1980 में जिग्मे फुंटसोक द्वारा पूरी तरह से निर्जन घाटी में की गई थी- जो निंगमा परंपरा का एक प्रभावशाली लामा था।अपने दूरस्थ स्थान के बावजूद, लारुंग गार दुनिया में तिब्बती बौद्ध धर्म के अध्ययन के लिए सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली केंद्रों में से एक है। आज यह संस्थान 40,000 से अधिक भिक्षुओं, नन और छात्रों का आवास है।

लारुंग गार का परिसर विशाल है – घाटी में और आसपास के पहाड़ों पर भिक्षुओं और ननों के लिए घर हैं.भिक्षुओं और ननों को उनके निर्दिष्ट क्षेत्रों से बाहर जाने की अनुमति नहीं है सिवाय मुख्य मठ सभा हॉल के सामने, जो ननों और भिक्षुओं दोनों के लिए आम है।

सभी घर लकड़ी से बनाए गए हैं जो परंपरागत रूप से इस क्षेत्र में पाए जाते हैं, और एक साथ इतने करीब से बनाए गए हैं कि वे एक-दूसरे के ऊपर दिखाई देते हैं।

लारुंग गार बुद्धिस्ट संस्थान की सबसे आश्चर्य जनक बात यह है कि यहाँ अध्ययन करने आने वालों में आधे से अधिक महिलाएं हैं। तिब्बत के अन्य क्षेत्रों में मौजूद अपेक्षाकृत कम संख्या वाली भिक्षुणी मठ(ननरी) में प्रवेश सीमित है, लेकिन सरथार लगभग किसी के लिए भी खुला है, जो वास्तव में खेंपो जिग्मे फुंटसोक की सार्वभौमिक दृष्टि का छात्र बनने की क्षमता रखता है। सरथार में एक और आश्चर्य की बात यह है कि यह चीनी छात्रों के साथ-साथ ताइवान, हांगकांग,सिंगापुर और मलेशिया के छात्रों को शिक्षा प्रदान करता है, जो मंदारिन में सिखाई गई अलग-अलग कक्षाओं में भाग लेते हैं, जबकि तिब्बती में बड़ी कक्षाओं को पढ़ाया जाता है।

लारंग गार बौद्ध अकादमी की यात्रा करने के लिए उपयोगी टिप्स

  • लारुंग गार बौद्ध अकादमी में बारिश के साथ अक्सर ठंडा भी होती है, इसलिए वहां पर्याप्त कपड़े ले जाएं। विशेष रूप से अक्टूबर से मार्च तक, तापमान शून्य से लगभग 10 डिग्री कम है। लगातार बारिश के लिए अपने रेनकोट, छाता, एंटी-स्लिप जूते लें।
  • चूंकि अकादमी में जाने के लिए 12 घंटे लगते हैं और बस आधे रास्ते पर ही रुक जाती है, इसलिए लिक्विड डाइट कम से कम रखने की सलाह दी जाती है।
  • बौद्ध अकादमी की ऊंचाई 4,000 मीटर से अधिक है।अत्यावश्यक मामलों से निपटने के लिए आमतौर पर उपयोग की जाने वाली दवाओं को लें, जैसे ऊंचाई तनाव, बुखार, आदि। क्लिनिक अकादमी में सुलभ है।
  • कीमती क्षणों को रिकॉर्ड करने के लिए एक कैमरा लें, लेकिन फोटोग्राफी पर ज्यादा ध्यान न दें, क्योंकि अकादमी के दृश्य और बौद्ध संस्कृति का अनुभव करना अधिक महत्वपूर्ण है। लेकिन कृपया याद रखें कि फोटो खींचते समय स्थानीय नियमों और रीति-रिवाजों का पालन करें, खासकर जब गंभीर स्थिति में हो।
  • अकादमी में अनुशासन का पालन करें, उदाहरण के लिए, कोई शराब नहीं, कोई धूम्रपान नहीं, कोई लड़ाई नहीं, आदि।

लारुंग गर बौद्ध अकादमी कैसे जाएं

कोई शराब नहीं, कोई धूम्रपान नहीं, कोई लड़ाई नहींलारुंग गर तक पहुंचना कोई आसान काम नहीं है। यह काफी दूर है और निकटतम प्रमुख शहर चेंगदू है, जो 650 किमी दूर है और वाहन से पहुंचने में 13-15 घंटे लगते हैं। सेरथार भी एक संवेदनशील क्षेत्र है जो अक्सर विदेशी यात्रियों के लिए बंद रहता है।

बस से लारुंग गर बौद्ध अकादमी जाएं:

बस से लारुंग गर बौद्ध अकादमी जाएंचेंगदू चाडियांज़ी बस स्टेशन से सरथार काउंटी के लिए कुछ बसें हैं।आप ड्राइवर को अकादमी के क्रॉसिंग पर रुकने के लिए कह सकते हैं, या आप सरथार पहुंचने के बाद मिनीबस ले सकते हैं।

 बौद्ध अकादमीचीन ने 2016 से यहां से लोगों को निकालने का काम शुरू किया है. उसका कहना है कि यहां पर सिर्फ 5000 भिक्षु ही रह सकते हैं।2017 और 2018 के दौरान, लारुंग गार से कम से कम 4,820 तिब्बती और हान चीनी भिक्षुओं और नन को हटा दिया गया, 7,000 से अधिक आवास को तोड़ दिया गया।
वाशिंगटन स्थित इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत (ICT) ने 13 मार्च, 2017 की रिपोर्ट में कहा गया कि लारुंग गार में निष्कासन और विध्वंस, यचेन गार में प्रतिबंधों के साथ, सिचुआन में एक और बड़े बौद्ध केंद्र, “एक अनौपचारिक राजनीतिक रणनीति” का हिस्सा हैं, जिसका उद्देश्य तिब्बती बौद्ध अध्ययन और अभ्यास के लिए इन महत्वपूर्ण केंद्रों के प्रभाव और विकास को नियंत्रित करना है । यहां से अब तक 4828 लोगों को दूसरे स्थानों पर बसाया जा चुका है. यहां हो रहे मानवाधिकार हनन का मामला संयुक्त राष्ट्र तक पहुंच चुका है.

Recommended Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search