कैसा होगा साल 2019 : मिथुन राशि का वार्षिक राशिफल : Gemini HOROSCOPE 2019

 In Astrology

कैसा होगा साल 2019 : मिथुन राशि का वार्षिक राशिफल : Gemini HOROSCOPE 2019

नव वर्ष 2019 को लेकर आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे। अपने जीवन को लेकर मन में प्रश्न उठना भी जायज है। साल 2019 आपके लिए कैसा रहेगा ? इस वर्ष क्या है आपके लिए विशेष ? या फिर वर्ष 2019 में किन-किन चुनौतियों से होगा आपका सामना ? यदि इस तरह के सवाल आपके दिमाग में है तो रिलीजन वर्ल्ड लेकर आया है अपके लिए साल 2019 का खास राशिफल। उज्जैन के ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री द्वारा हमारे पाठकोंके लिए विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019” आपके इन सवालों का देगा जवाब।

ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां बताई गई हैं। सभी राशियों के लिए अलग-अलग नाम अक्षर निर्धारित किए गए हैं। कुंडली के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का नाम रखा गया है तो उसके नाम का पहला अक्षर जैसा होता है वैसी ही उसकी राशि मानी जाती है। इन्हीं राशियों पर सभी का भूत-भविष्य और वर्तमान निर्भर करता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार इन राशियों का स्वरूप अलग-अलग होता है। व्यक्ति की राशि के आधार पर ही उसके स्वभाव का आंकलन किया जाता है।

मिथुन राशि में नारी व पुरुष का युग्म, नारी के हाथ में वीणा और पुरुष के हाथ में धारण किए हुए चिन्ह होते हैं। मिथुन राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर – का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह – रहता है।

वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार साल के प्रारंभ में आपको अनुशासित रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि यह अनुशासन कुछ निश्चित क्षेत्रों के लिए होगा। रिलेशनशिप में अतिवादी होने से बचें और रिश्ते में बैलेंस बनाए रखें। साल के पहले चरण में आप अपने प्रेम रिश्ते को वैवाहिक रिश्ते में बदल सकते हैं। साल की पहली तिमाही में आपको आर्थिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि छात्रों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। उनका मुख्य ध्यान अपनी पढ़ाई की ओर रहेगा। साल के मध्य में आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। इस समय अपनी सेहत का भी ध्यान रखें, क्योंकि आपको किसी प्रकार की शारीरिक समस्या हो सकती है। आपको पेट संबंधी विकार हो सकते हैं, विशेषकर अपच की समस्या हो सकती है। आर्थिक उन्नति के लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। आने वाले माह में आपका मन प्रफुल्लित रहेगा। इसके साथ ही आप सफलता पाने के लिए जमकर मेहनत भी करेंगे। इस समय आपके पास अपने सीनियर्स को प्रभावित करने का पूरा मौक़ा होगा, लिहाज़ा इस मौक़े को हाथ से जाने न दें। घर में बड़े बुजुर्गों की सेवा करें और उनकी सेहत का ध्यान रखें। साल की अंतिम तिमाही (अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर) में आपको आपकी मेहनत का अच्छा परिणाम मिलेगा। घर में शांति रहेगी और जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मधुर होंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिए यह साल सामान्य रहने वाला है। करियर के क्षेत्र में अच्छी सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। लेकिन आर्थिक मोर्चे पर आपको इस साल कोई बड़ी सौगात मिल सकती है। छात्रों को भी इस वर्ष शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है।

मिथुन राशिफल 2019 के अनुसार इस साल करियर में कामयाबी पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इस वर्ष नौकरी और बिजनेस में सफलता के लिए नये विचारों के साथ आगे बढ़ना होगा। इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों की सलाह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। वहीं आर्थिक मोर्चे पर इस साल आप कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। आप धन अर्जित और संचय करने में सफल रहेंगे। कामकाज के सिलसिले में कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। इन यात्राओं से आपको लाभ होने की संभावना है। वहीं बिजनेस में नये-नये तौर-तरीके अपनाने से लाभ होगा।  यह वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए ख़ास रहेगा। आप अपने लव पार्टनर के साथ समय का आनंद लेंगे। कई बार आप अपने प्रेम जीवन को लेकर बहुत ही ख़ुशनुमा महसूस करेंगे। साल के प्रारंभ में आप ऐसे मौक़े की तलाश में रहेंगे जिसमें प्रियतम के साथ बैठकर उनसे दिल की कहे सकें। इस साल मिथुन राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा। हालांकि परिवार में उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियाँ भी आएंगी जिनका आपको सामना करना पड़ेगा, परंतु ज़्यादातर मौक़ो में घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा।  साल की शुरुआत की बात करें तो जनवरी और फ़रवरी का समय परिवार के लिए कमज़ोर रह सकता है। छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। पढ़ाई में सफलता के लिए आपका दृढ़ निश्चय बना रहेगा। पढ़ाई में आपकी मेहनत और लगन आपके भविष्य का रास्ता तय करेगी। इस वर्ष मानसिक रूप से आप परिपक्व रहेंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार करियर 

भविष्यफल 2019 के अनुसार यह साल आपके करियर के लिए सामान्य रहने का संकेत दे रहा है। हालांकि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो यह साल आपके करियर के लिए अच्छा हो सकता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार

आपको अपने काम में पूरा फोकस करना होगा। करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको नए-नए विचारों को सृजन करना होगा। वरिष्ठ कर्मियों की सलाह भी आपके काम आएगी। किसी चीज़ में सफलता पाने के लिए शोर्टकट का रास्ता न अपनाएं। हो सकता है इसमें आपको तात्कालिक लाभ मिल जाए परंतु लंबे समय तक यह आपके काम नहीं आएगी, इसलिए अधिक से अधिक मेहनत करें। ऑफिस अथवा अपने कार्यक्षेत्र में विवादों से दूर रहें। ऑफिस में होने वाली राजनीति का हिस्सा न बनें, अन्यथा आप भी इसके शिकार हो सकते हैं। अप्रैल-मई में आपका प्रमोशन संभव है। इस समय सीनियर्स आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे। इस दौरान आपको किसी अन्य प्रतिष्ठित संस्थान से जॉब का ऑफर भी आ सकता है। नवंबर दिसंबर में आपके करियर का ग्राफ़ ऊँचा उठेगा। इस दौरान आपकी सैलरी में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। क़ामयाबी मिलने पर अहंकार को अपने व्यक्तित्व में बिल्कुल भी जगह न दें और अपने अंदर कामयाबी की भूख जगाए रखें। करियर में असफलता मिलने पर निराश होने की बजाय और अधिक परिश्रम करें।

राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक जीवन 


राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपको आर्थिक जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार व्यापार में नए-नए आइडिया आपके आर्थिक लाभ को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस वर्ष आप धन एकत्रित करने में सफल रहेंगे। हालांकि बिजनेस के विस्तार हेतु आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है। इस दौरान आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। विदेशी संबंधों से आपको आर्थिक मुनाफ़ा होगा। परंतु आपको हमारी यही सलाह होगी कि पैसों के पीछे इतना न भागें जिससे कि आपकी अाप निजी ज़िन्दगी को भी समय न दे पाएं। प्रोफ़ेशन और पर्सनल लाइफ़ के बीच तालमेल बनाकर रखें। साल के शुरुआती महीनों में आपका फ़ानैंशियल स्टेट्स मजबूत होगा। समाज में आपका रुतबा बढ़ेगा। इसके अलावा साल के अंत यानी नवंबर-दिसंबर में भी आपको इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के विभिन्न अवसर मिलेंगे। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपकी आमदनी में वृद्धि संभव है। कंपनी अथवा संस्था के द्वारा आपको कोई बड़ा तोहफ़ा भी मिल सकता है। हालांकि परिस्थितियाँ एक जैसी नहीं होंगी इसलिए कभी कभार आपको आर्थिक जीवन में निराशा भी हाथ लग सकती है परंतु इस समय घबराएं नहीं, बल्कि अच्छे वक़्त का इंतज़ार करें। आय के साथ-साथ आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। कोशिश करें कि आमदनी और ख़र्चों में एक प्रकार का बैलेंस बना रहे।

राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

 

राशिफल 2019 के अनुसार छात्रों के लिए यह साल अच्छा रहेगा। इस वर्ष छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। पढ़ाई में सफलता के लिए आपका दृढ़ निश्चय बना रहेगा। पढ़ाई में आपकी मेहनत और लगन आपके भविष्य का रास्ता तय करेगी। इस वर्ष मानसिक रूप से आप परिपक्व रहेंगे। शिक्षा के प्रति आपका लगाव देखने लायक होगा। शिक्षा हेतु सहपाठी एवं गुरुजनों के द्वारा आपको हर संभव मदद मिलेगी। अगर पढ़ाई के प्रति आपकी मेहनत ऐसे ही रहेगी तो आप बड़ी से बड़ी परीक्षा में सफल हो सकते हैं। जो जातक किसी कॉम्टीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं इस वर्ष उनको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। हालांकि इसके लिए छात्रों को जमकर मेहनत भी करनी होगी। लॉ के विद्यार्थियों के लिए ये वर्ष उम्दा रहेगा। इस क्षेत्र में आपके लिए ढेरों संभावनाएं रहेंगी। हालांकि इसके लिए छात्रों का शिक्षण संस्थान का चयन अच्छा होना चाहिए। कला वर्ग के छात्रों को प्रोफ़ेशनल कोर्स पर भी ध्यान देना होगा। उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान का चयन किया जाए तो इससे भविष्य संवर सकता है।

राशिफल 2019 के अनुसार पारिवारिक जीवन

राशिफल 2019 के अनुसार इस साल मिथुन राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा। हालांकि परिवार में उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियाँ भी आएंगी जिनका आपको सामना करना पड़ेगा, परंतु ज़्यादातर मौक़ो में घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार साल की शुरुआत की बात करें तो जनवरी और फ़रवरी का समय परिवार के लिए कमज़ोर रह सकता है। इस दौरान घर में विवाद, क्लेश आदि की स्थिति देखने को मिल सकती है। इस दौरान घर के सदस्यों के बीच तालमेल भी नहीं दिखेगा। संपत्ति को लेकर परिजनों के बीच विवाद हो सकता है। घबराएं नहीं, मार्च से परिस्थितियाँ सामान्य हो जाएंगी। परिवार में ख़ुशियाँ आएंगी। हो सकता है इस समय घर में कोई धार्मिक कार्य का आयोजन हो। मई-जून में घर में मांगलिक कार्य संभव है। घर के सदस्यों की बात करें तो माता जी की सेहत में कमी आ सकती है लिहाज़ा उनकी सेहत का ख़्याल रखें। पिताजी की सेहत दुरुस्त रहेगी। वहीं भाई-बहनों का करियर चमकेगा। हो सकता है कि उन्हें कोई बड़ी उपलब्धि मिले। उनके विदेश जाने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही हैं। ससुराल पक्ष की ओर से आपको कोई बड़ा तोहफ़ा मिल सकता है। घर में बड़े सदस्यों की सेवा और उनका सम्मान करें। उनका आशीर्वाद आपके लिए शुभ परिणाम कारक रहेगा। दिसंबर का महीना परिवारिकी जीवन के लिए थोड़ा नाजुक रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार विवाह एवं संतान

भविष्यफल 2019 यह संकेत कर रहा है कि इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन सामान्य रहने वाला है। आपको इसमें मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ तालमेल में कमी दिख सकती है। कई मौक़ों में उनके साथ आपकी बहसबाज़ी भी संभव है। किसी ग़लतफहमी के कारण आपका वैवाहिक संबंध कमजोर हो सकता है इसलिए किसी भी ग़लतफहमी अथवा शंका को तत्काल दूर करें। हालांकि मार्च-अप्रैल और नवंबर-दिसंबर में वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके मधुर संबंध बनेंगे और आप एक-दूसरे की भावनाओं को समझेंगे। इस समय आप उनके साथ कहीं बाहर भी घूमने जा सकते हैं। किसी हिल स्टेशन आप दोनों की पसंदीदा जगह रहेगी। हर परिस्थिति में जीवनसाथी आपकी ढाल बनकर आगे खड़ा रहेगा। आपके सफल प्रयासों में उनका भी योगदान रहेगा। बच्चों के लिए यह वर्ष बेहतर नज़र आ रहा है। शिक्षा में उनका प्रदर्शन सराहनीय रहेगा। उनकी तरक्की आपकी मुस्कान का कारण बनेगी। जनवरी, अप्रैल और अक्टूबर का समय बच्चों के लिए अनुकूल रहेगा। परंतु सितंबर से दिसंबर तक का समय उनके लिए थोड़ा कमज़ोर दिखाई पड़ रहा है। इस समय आपको उनकी सेहत का ख़्याल रखना होगा। उनकी क्रिया-कलापों पर भी आप नज़र बनाए रखें। जून में पढ़ाई हेतु वे विदेश भी जा सकते हैं।

राशिफल 2019 के अनुसार प्रेम जीवन

फलादेश 2019 के अनुसार यह वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए ख़ास रहेगा। आप अपने लव पार्टनर के साथ समय का आनंद लेंगे। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार कई बार आप अपने प्रेम जीवन को लेकर बहुत ही ख़ुशनुमा महसूस करेंगे। साल के प्रारंभ में आप ऐसे मौक़े की तलाश में रहेंगे जिसमें प्रियतम के साथ बैठकर उनसे दिल की कहे सकें। आप अपने रिश्ते को एक क़दम और आगे बढ़ाने के बारे में सोचेंगे। अपने लव पार्टनर को आप अपना लाइफ़ पार्टनर बनाना चाहेंगे। अप्रैल का महीना आपके प्यार की डोर को और भी मजबूत करेगा। इस दौरान आप दोनों के प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। वहीं जिन जातकों को प्यार की तलाश है उनकी तलाश अगस्त में ख़त्म होगी। इस समय आपकी नई लव स्टोरी शुरु हो सकती है। हालांकि सितंबर में प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर तनातनी हो सकती है। ऐसा होने पर बात का बतंगण न बनाएं और परिस्थिति को काबू करने का प्रयास करें। यदि किसी प्रकार की ग़लतफहमी है तो उसे भी बातचीत के माध्यम से दूर करें। अक्टूबर में परिस्थितियाँ फिर से सामान्य हो जाएंगी। इस समय आपके मन में कामुक विचार आ सकते हैं हालांकि इन विचारों पर आपको नियंत्रण रखना होगा। प्यार के मामले में घर वाले आपत्ति जता सकते हैं परंतु बाद में उनको भी आपका रिश्ता मंजूर होगा।

राशिफल 2019 के अनुसार स्वास्थ्य

 

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। हालांकि कभी-कभार छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से आपका सामना होगा। परंतु साल के प्रारंभ यानी जनवरी में आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा। इस समय आपको स्किन से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जैसे- दाद-खाज, खुजली आदि की समस्या हो सकती है। चेहरे में मुहांसे भी निकल सकते हैं। इस दौरान किसी चर्म रोग विशेषज्ञ की देखरेख में इसका उपचार कराएं। मार्च नवंबर तक का समय सेहत के लिए शुभ रहेगा। इस दौरान आप चुस्त-दुरुस्त रहेंगे। हालांकि बीच-बीच में छोटे-मोटे कारण से तबियत ख़राब रह सकती है। फिर भी इस समय लापरवाही न बरतें। आप ख़ुद को तरोताज़ा बनाए रखेंगे। मनोरंजन से आप अपने तनाव को दूर करेंगे। अपने आपको फिट रखने के लिए आप किसी योगा क्लब अथवा जिम आदि से जुड़ सकते हैं। इस बीच एक बात पर अवश्य ध्यान दें, स्वस्थ्य काया के लिए स्वस्थ्य दिनचर्या का पालन आवश्यक है। मतलब आपको समय सोना, पर्याप्त नींद लेना और समय पर उठना चाहिए। इसके साथ-साथ समय पर खाना-पीना भी आवश्यक है। दिसंबर का महीना आपकी सेहत के लिए अनुकूल नहीं दिखाई दे रहा है। इस समय आपको सर्दी-जुकाम रह सकता है। हालांकि आपको यह सामान्य लग सकता है परंतु फिर भी इसे हल्के में लेने की कोशिश न करें।

ज्योतिषीय गणना – ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री, उज्जैन 

Recommended Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search