Post Image

*रिलीजन वर्ल्ड अपडेट* – 13/06/2017

*रिलीजन वर्ल्ड अपडेट* – 13/06/2017

खबरें –

*वीजा प्रतिबंध पर अमेरिका के अटॉर्नी जनरल जेफ सेशन्स ने अपनी बात में कहा है कि वीजा प्रतिबंध किसी धर्म के खिलाफ नहीं है, यह तो राष्टीय सुरक्षा के लिए है। सेशन्स के इस बयान से पहले अमेरिका की एक अपीली अदालत ने राष्ट्रपति ट्रंप के उस संशोधित शासकीय आदेश पर रोक लगाने वाले फैसले को बरकरार रख चुकी है, जिसमें छह मुस्लिम बहुल देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया गया था*।

*सिख समुदाय आने वाले 25 और 26 जून को अपनी धार्मिक पहचान को लेकर विरोध दर्ज करने वाला है। वाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के प्रस्तावित मुलाकात पर सिख फॉर जस्टिस ग्रुप अपना विरोध दर्ज करेगा। सिख समुदाय का विरोध संविधान के आर्टिकल 25 (b) को लेकर है। इस आर्टिकल के अनुसार सिखों की अधिकार सीमाएं भी वही मानी जाएंगी जो हिंदुओं की हैं*।

*एंगलिकन चर्च के सिडनी डायोसीज ने चर्च के अंदर होने वाले योग क्लासेस की समीक्षा के आदेश दिए हैं। 2015 में भी योग को इसी डायोसीज ने स्कूल और चर्च के परिसर में रोकने की सिफारिश की थी। चर्च इसे पूर्वी धार्मिक प्रभाव वाला मानता है*।

*पुरानी दिल्ली में रमजान के दिनों इलाके में मुगलकाल से चली आ रही एक परंपरा इस बार ‘खतरे’ में पड़ गई है। शाम को शाही जामा मस्जिद परिसर में दो शक्तिशाली बम फोड़कर इफ्तार खोलने की सूचना पूरी पुरानी दिल्ली को मिल जाती थी। लेकिन इस बार वह बंद हो गई है। मस्जिद प्रशासन को इस बार बम ही नहीं मिल रहे हैं। लोगों को इफ्तार की जानकारी के लिए अजान के जरिए और जामा मस्जिद में लाइटिंग कर दी जा रही है*।

*अहमदाबाद में 85 साल की बुजुर्ग हिंदू महिला पूरीबेन लेउवा पिछले 34 सालों से रमजान के महीने में रोजे रख रही हैं। दंगों में मुस्लिम पड़ोसियों ने ढाल बनकर की थी सुरक्षा*।

*ज्योतिर्पीठ बदरीनाथ व शारदा द्वारिका पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने भगवान कृष्ण की अनुयायी संस्था इस्कान को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होनें इस्कॉन के अनुयायियों पर भी हिंदू धर्म के हरे-भरे वृक्ष को दीमक की तरह चाटकर नष्ट करने का आरोप लगाया है*।

गतिविधि –

*लिखित आश्वासन पर स्वामी अविमुक्तेश्वारानंद ने तोड़ा अनशन। जाँच एवं कागजी औपचारिकतायें पूरी करने के बाल आज साढे तीन बजे एम्स छोड़ा*।

*वृंदावन के सबसे प्राचीनतम भागवत विद्यालय वैदिक यात्रा गुरुकुल में निशुल्क शिक्षा सेवा में तीन साल और सात साल के छात्रों के दाखिले शुरु। 6-11 क्लास के सीबीएसई के साथ पढ़ाई जाती है वेद, पुराण और दर्शन*।

*भागवताचार्य संजयकृष्ण सलिलजी महाराज ने वैष्णव मत परंपरा से अलग एक नई परंपरा, कृष्ण कृपा पथ की शुरूआत की है। कथाओं से फैलने वाले भ्रम के वातावरण को समाप्त करने का काम करेगी*।

*रामचंद्रपुरा मठ के स्वामी राघेश्वरानंदजी महाराज ने बैंग्लोर में मिल्क फेस्ट का किया आयोजन, 3000 से ज्यादा लोगों ने पिया देसी गाय का दूध*

*आचार्य डॉ लोकेशजी का अमेरिका की विश्व शांति सद्भावना यात्रा के दौरान न्यूयार्क के जैन सेंटर ऑफ अमेरिका में मानव जीवन की सार्थकता पर हुआ प्रवचन। साध्वी सुयशनिधीजी,साध्वी सुधननिधीजी व समीर भाई का प्रेरक संबोधन*।

*हिन्दी,संस्कृत, दर्शनशास्त्र, प्राकृत और जैन शास्त्र के विद्वान डॉ. श्रीरंजन सूरिदेव को भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा स्वामी विवेकानंद पुरस्कार प्रदान किए जाने पर जैन संघ पटना के एक प्रतिनिधिमंडल ने उनका अभिनंदन किया*।

*चिन्मया मिशन के प्रमुख स्वामी स्वरूपानंद ने की दादा वासवानी से पुणे में मुलाकात। दादा ने एक पुस्तिका सीकिंग गॉड का भी किया विमोचन*।

*इंग्लैण्ड में भारत सरकार के राजदूत रह चुके एन.के शर्मा जी ने कल गोवर्धन स्थित समर्पण गौशाला का दौरा किया*।

*बांग्लादेश में चकमा बौद्ध धर्म के अल्पसंख्यक समुदाय पर होने वाले हमलों के संदर्भ में ऑल इंडिया भिक्षु संघ ने कल मुंबई में बुलाई आपातकालीन बैठक*।

*लदंन में ब्रह्मर्षि गुरुवानंदजी का समागम। यूरोप यात्रा पर है ब्रह्मर्षि*।

www.religionworld.in%2Fbeta ( Twitter – https://goo.gl/WSJtQP / FB: https://goo.gl/Aj1Yfv / Youtube: https://goo.gl/a21V6U)

Post By Religion World