Tummo Meditation– ठंड के दिनों में आपके शरीर को रखे गर्म 

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Tummo Meditation– ठंड के दिनों में आपके शरीर को रखे गर्म

ठंड के दिनों में पूरा शरीर जकड़ा जकड़ा लगता है, कुछ करने का मन नहीं करता, हम बिस्तर पर ही पड़े रहते है. ऐसे में ठण्ड के दिनों में बाहर निकलना तो भूल ही जाते है. लेकिन ऐसे से तो हम अस्वस्थ हो जायेंगे क्योकि हद से ज्यादा सोना या एक ही जगह बैठे रहना भी सही नहीं है.

इसलिए हमें कुछ ऐसी एक्टिविटी करनी जो हमें गरम रखे. हमारे शरीर में उर्जा लाने की ताकत है, बस हमें उसे लाते आना चाहिए. आपको शायद जानकारी नहीं होगी लेकिन

जानिए इसकी विधि और करने का तरीका

धीरे धीरे ठंड बढती जा रही है, ऐसे में आपको सर्दी लगने की सम्भावना भी बडती जाती है. इसलिए बेहतर होगा की आप ध्यान के डॉक्टर से संपर्क कर ले. मैडिटेशन आपका इम्युनिटी सिस्टम बढाता है जिससे की आपको ठण्ड की बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी. आप इसको Inner Heat Meditation भी बोल सकते है.

तुम्मो मैडिटेशन, ध्यान की एक बेहद ही पुरानी तकनीक है. इस तकनीक को बुद्धिस्ट मॉन्क्स द्वारा अपनाया जाता है. यह ध्यान की विधि आपके अन्दर के सारे गलत विचारो को जला देती है. यह आपके मन में विचारो को सही दिशा दिखाती है. यह आपको सही सोचने में मदद भी करती है.

इस मैडिटेशन को हजारों साल पहले हिमालय पर शुरू किया गया था. यह एक प्रकार का तांत्रिक योग है. यह ध्यान करने में काफी आसान है,

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Tummo Meditation की विधि

  • सबसे पहले एक समतल और साफ़ सुथरी जगह पर दरी या चटाई बिछा ले.
  • उसके बाद पैरो को पार करके बैठ जाये उलटे वाले पैर को सीधे वाले पैर पर रखे.अपने दोनों हाथो को घुटने के ऊपर रखे.
  • अब अपनी आँखों को बंद करले.फिर ध्यान का अभ्यास शुरू करे और मन से सब गलत विचार को हटाने की कोशिश करे.
  • अलग-अलग जगह और दिशाओं से आये विचार आपके मन को खराब करने की कोशिश करते है.इसलिए आपको इन विचारो से बचना है.
  • जब आपके मन से सारे विचार हट जाते है.तब आपका मन शांत और तनाव रहित महसूस करता है.
  • जब आप सास लेंगे तब आप आंतो में गति महसूस करेंगे.आपको कुछ ऊपर जाते हुए महसूस होगा और कुछ निचे आते हुए महसूस होगा.
  • अब थोडा ऊपर की और आये और अपनी नाक के क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित करे.अपनी साँसों को लेते और छोड़ते हए उस पर ध्यान केन्द्रित करे.
  • जब आप उस स्थान पर पहुच जाये जब आप बिना गलत विचारो को अपने मन में लाये ध्यान केन्द्रित कर सकते है.तब अपने शरीर की एक छेद की तरह अपने दिमाग में तस्वीर बना ले.
  • इसके पश्चात ऐसा सोचे की उस खोखले गुब्बारे के बीच में एक गर्म दीपक रखा गया है, जिसमे से गर्मी निकल रही है.
  • आप देखेंगे की आपका शरीर धीरे धीरे गर्म हो रहा है.

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Tummo Meditation के लाभ

ऐसा नहीं की आपको केवल शरीर में उष्णता देने का काम करता है तुम्मो मैडिटेशन के और भी कई सारे फायदे है. आइये जानते है वो क्या है?

  • तुम्मो मैडिटेशन करने से आपकी एकाग्रता शक्ति बढती है.
  • स्मृति शक्ति बढ़ाने में भी यह बेहद मददगार है.
  • यह आपको शांत बनाती है.इससे आपका मन खुश रहता है.
  • यह आपके स्वास्थ्य को बनाये रखने में मदद करता है.
  • जिन लोगो को श्वास लेने में तकलीफ होती है, उनके लिए यह फायदेमंद है.
  • इससे फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार होता है.
  • यह आपके मन को मजबूत बनाता है और गलत विचारो से लड़ने की शक्ति देता है.

तुम्मो मैडिटेशन (Tummo Meditation) से जुडी कुछ खास बात

तुम्मो मैडिटेशन का अभ्यास करने वाला एक व्यक्ति Wim Hof जिन्हें आइस मैन के नाम से जाना जाता है. इनकी ठण्ड सहन करने की शक्ति बहुत ज्यादा है. विम ने आइस बाथ में 73 मिनट रह कर बताया है. साथ ही उन्होंने माउंट एवेरेस्ट की चढ़ाई छोटे कपड़ो में की है. तो हुई न यह बेमिसाल बात.

जब यह ध्यान इतना फायदेमंद है तो इस ठंडी के दिनों में आप भी इसका अभ्यास करके, ठंड का मजा उठाये.

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