Post Image

योगा एवं कल्याण मेला का हुआ शुभारम्भ

योगा एवं कल्याण मेला का हुआ शुभारम्भ

यौगिक खेती किसानों के लिए वरदान साबित होगी -विवेक विकास

नौएडा, 14 दिसम्बरः समाज के सभी वर्गां चाहे वे बच्चे होयुवा होमहिला हो या वरिष्ठ नागरिक सभी को स्वस्थ जीवन जीने की कला सिखाने व किसानों को समृद्ध बनाने के उद्देश्य से इस मेले का आयोजन किया गया है। जिसमें बच्चों व युवाओं को खेलोंप्रतियोगिताओं व कार्यशालाओं के माध्यम से जीवन में मूल्यों को लाने तथा सभी को परमात्मा से सम्बन्ध जोड़कर योगा व प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से अपने खाने-पीने को नियंत्रित कर तन व मन से स्वस्थ बनाने के तरीके सिखाये जायेगे। यह बात मेले के संयोजक व इण्डिया एक्पो मार्ट के निदेशक विवेक विकास ने आज शहीद विजय सिंह पथिक खेल परिसरग्रेटर नौएडा में आयोजित योगा एवं कल्याण मेले में आयाजित प्रेस कॉन्फ्रेस में बतायी। इस मेले का आयोजन ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 15 दिसम्बर सुबह 10 से 1 बजे तक किसान महासम्मेलन रहेगा जिसमें किसानों को यौगिक खेती क्यों और कैसे करें तथा इसमें सरकारी अनुदान किस प्रकार प्राप्त करें जिससें कम लागत एवं अधिक उत्पादन होने से अन्नदाता किसान भाईयों के जीवन स्तर में उन्नति हो सके बताया जायेगा। इस किसान महासम्मेलन के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश राज्य के केबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही होगें। जिसके पश्चात सभी किसान भाईयों को भोजन कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि यह नये युग की खेती किसानों के लिए वरदान साबित होगी तथा मेले में सभी ग्रेटर नौएडा वासियों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य चेकअपनशा मुक्ति आदि शिविरों का भी आयोजन किया जायेगा। 16 दिसम्बर रविवार शाम4 बजे सुप्रसिद्ध प्रेरणादायी वक्ता बी.के.शिवानी द्वारा मैजिक ऑफ मेडिटेशन विषय पर वक्तव्य रहेगा।

प्रेस कॉन्फ्रेस में एग्रीकल्चर विभाग के सहायक निदेशक एवं किसान बद्री प्रसाद ने बताया कि किस प्रकार योगिक खेती किसानों के जीवन में आर्थिकसमाजिक एवं मानसिक रूप से सुधार लायेगी जिसे सरकार ने भी माना है और इसके प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रति एकड़ अनुदान देने की योजना हैजिसे इस सम्मेलन में भाग लेने वाले किसान लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा 15 दिसम्बर को ही प्रातः 10 से 12 व सायं 5 से 7 डॉ0 राजू द्वारा द्वारा प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति द्वारा बिना दवा के बीमारियों को दूर भगाकर तन को एवं परमात्म शक्तियों से मन को स्वस्थ बनाने की कला सिखायी जायेगी।

इससे पूर्व प्रातः मेले में नौएडा एवं ग्रेटर नौएडा के विभिन्न स्कूलों के लगभग 3000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने रंगोलीवेस्ट से बैस्टयोगापेन्टिग एवं रेली रेस जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लिया तथा गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड होल्डर अदिति सिंघल ने मेमारी शार्प करने के रोचक तरीके बताये। इस मेले को ब्रह्माकुमारी के नौएडा एवं ग्रेटर नौएडा सेवाकेन्द्रों द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

Post By Religion World