Post Image

सुखद ग्रह के निर्माण हेतु साझा प्रयास नितांत आवश्यक- स्वामी चिदानन्द सरस्वती

ऋषिकेश, 24 जून। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष, ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस के सह-संस्थापक एवं गंगा एक्शन परिवार के प्रणेता पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज, परमार्थ निकेतन अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव की निर्देशक एवं जीवा की अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव साध्वी भगवती सरस्वती जी की विश्व स्वास्थ्य संगठन की कार्यकारी निर्देशक डॉ नाटा  बनाब्डे के साथ स्वास्थ्य, योग एवं आयुर्वेद आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा हुई। स्वस्थ जीवन शैली हेतु योग के महत्व पर चर्चा की। उन्होने जल के संकट एवं महत्व, सेनिटेशन एवं हाईजीन व बच्चों के सर्वांगीण विकास पर साझा विचार विमर्श किया।
    पूज्य स्वामी जी एवं साध्वी भगवती सरस्वती जी ने वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज के माध्यम से जागरूकता एवं प्रशिक्षण सम्बंधी किये जाने वाले कार्यो की जानकारी डॉ नाटा बनाब्डे को दी। जीवा द्वारा लोगों को जागरूक करने, व्यवहार में परिवर्तन हेतु किये जाने वाले कार्या पर विस्तृत चर्चा की। 
पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने बताया कि जीवा, जो की एक वैश्विक संगठन है। वह स्वच्छता के लिये अद्भूत कार्य कर रहा है। जीवा का कार्य केवल शौचालय निर्माण तक ही नहीं बल्कि वह लोगों को खुले में शौच न करने के लाभ के विषय में जानकारी देता है। यह संगठन स्थानीय, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता राजदूतों को प्रशिक्षित करने के लिये प्रतिबद्ध है। 

साध्वी जी ने बताया कि पूज्य स्वामी जी के सानिध्य में विभिन्न धर्मो के धर्मगुरू मिलकर विचार एवं व्यवहार में परिवर्तन के लिये उत्कृष्ट कार्य कर रहे है। उन्होने कहा कि हम सब मिलकर स्वच्छता एवं स्वस्थता के लिये कार्य करे तो यह प्रयास नींव का पत्थर साबित हो सकता है। 
पूज्य स्वामी जी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं जीवा के साझा कार्यो पर भी चर्चा  कि जिससे की जल संकट, सेनिटेशन एवं हाईजीन को और बेहतर एवं सर्वसुलभ बनाया जा सके। पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा, ’विश्व एक परिवार है और इस परिवार में शाश्वत शान्ति एवं स्वच्छता का वातावरण स्थापित करने के लिये सभी के हृदय में परिवर्तन आवश्यक है। हम सभी को एक स्वच्छ एवं शान्त विश्व के निर्माण के लिये प्रतिबद्धता के साथ मिलकर प्रयास करना होगा तभी सुखद ग्रह का निर्माण सम्भव है।’
पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी एवं साध्वी भगवती सरस्वती जी ने आगामी 2018 में परमार्थ निकेतन, माँ गंगा के तट पर होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव में सहभाग करने के लिये डॉ नाटा बनाब्डे को आमंत्रित किया। डॉ नाटा बनाब्डे जी ने इसे सहर्ष स्वीकार किया।

रिलीजन वर्ल्ड देश की एकमात्र सभी धर्मों की पूरी जानकारी देने वाली वेबसाइट है। रिलीजन वर्ल्ड सदैव सभी धर्मों की सूचनाओं को निष्पक्षता से पेश करेगा। आप सभी तरह की सूचना, खबर, जानकारी, राय, सुझाव हमें इस ईमेल पर भेज सकते हैं – religionworldin@gmail.com – या इस नंबर पर वाट्सएप कर सकते हैं – 9717000666 – आप हमें ट्विटर , फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Twitter, Facebook and Youtube.

Post By Religion World