Post Image

भारत में दिखे विश्व योग दिवस के अनोखे रंग

आज पूरे भारत वर्ष में विश्व योग दिवस की धूम रही. भारत के हर राज्य में सिर्फ गणमान्य जन ही नहीं बल्कि आम जनता भी विश्व योग दिवस पर योग करने के लिए खासी उत्साहित रही. रिलिजन वर्ल्ड की टीम ने हर राज्य में विश्व योग दिवस की गतिविधियों पर नज़र रखी. आइये उसकी कुछ झलकियां आपको दिखाते हैं.

लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 50 हजार लोगों के साथ योग किया. विश्व योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में योग अभ्यास का विशाल शिविर आयोजित किया गया. इस ऐतिहासिक मौके पर योग की ताकत में विश्वास रखने वाले हजारों लोग पीएम मोदी के साथ लगभग 80 मिनट तक योग आसन किए. भारी बारिश के बावजूद भी नरेन्द्र मोदी के साथ योग करने का जो उत्साह लोगों में था वो देखते ही बनता था.

योग गुरु बाबा रामदेव ने अहमदाबाद में योग किया. उनके साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी भी मौजूद थे. दोनों नेताओं ने भी हजारों लोगों के साथ मिलकर योग किया. कार्यक्रम के दौरान वहां बारिश भी हुई, लेकिन लोगों की योग के प्रति रुचि में इससे कोई बाधा नहीं हुई और वे तेज बारिश में भी योग करते रहें. इस दौरान बाबा रामदेव ने दावा किया कि यहां पर सर्वाधिक लोग एक साथ योग कर रहे हैं, यह एक विश्व रिकॉर्ड है.

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सदगुरु ने आदियोगी की मूर्ति के समक्ष विश्व योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये. इस कार्यक्रम में केन्द्रीय संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा और महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने भी हिस्सा लिया.

दिल्ली के कनॉट प्लेस पर भी योग का आयोजन किया गया था. यहां उपराज्यपाल अनिल बैजल समेत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने योग किया. वहीं केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू भी यहां मौजूद रहे. तीसरे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा आयुष मंत्रालय के सहयोग से आज लाल किला मैदान में सामूहिक योग के कार्यक्रम हुआ जिसमें संस्था के लगभग पचास हजार लोगों ने योग अभ्यास किया. इस कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी संस्था की मुख्य प्रशासिका 102 वर्षीय राजयोगिनी दादी जानकी जी  अध्यक्षता में विशिष्ट अतिथि लोकसभा सांसद साक्षी महाराज, यहूदी समाज के ई.आई.मालेकर, बहाई धर्म के नेशनल ट्रस्टी डॉ.ए.के.मर्चेन्ट, ईसाई धर्म के डॉ. फादर जोन्स, मुस्लिम धर्म के हुसैन
मेमोरियल सोसाईटी के अध्यक्ष दिलदार हुसैन बेग एवं सी.बी.आई. के पूर्व निदेशक डी.आर.कार्तीकेयन आदि ने भाग लिया.

वहीँ लद्दाख में में आईटीबीपी के जवानों ने -२५ डिग्री सेल्सियस पर योग कर विश्व योगदिवस को खास बनाया.

भारतीय नौसेना के जवानों ने भी बीच समुद्र में योग किया. जवानों ने आईएनएस विक्रमादित्य और आईएएनएस विक्रांत पर योग किया.

श्वेता सिंह

रिलीजन वर्ल्ड देश की एकमात्र सभी धर्मों की पूरी जानकारी देने वाली वेबसाइट है। रिलीजन वर्ल्ड सदैव सभी धर्मों की सूचनाओं को निष्पक्षता से पेश करेगा। आप सभी तरह की सूचना, खबर, जानकारी, राय, सुझाव हमें इस ईमेल पर भेज सकते हैं – religionworldin@gmail.com – या इस नंबर पर वाट्सएप कर सकते हैं – 9717000666 – आप हमें ट्विटर , फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Twitter, Facebook and Youtube

Post By Religion World