कैसा होगा साल 2019 : कुम्भ राशि का वार्षिक राशिफल : AQUARIUS HOROSCOPE 2019

 In Astrology

कैसा होगा साल 2019 : कुम्भ राशि का वार्षिक राशिफल : AQUARIUS HOROSCOPE 2019

नव वर्ष 2019 को लेकर आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे। अपने जीवन को लेकर मन में प्रश्न उठना भी जायज है। साल 2019 आपके लिए कैसा रहेगा तुला राशि  ? इस वर्ष क्या है आपके लिए विशेष ? या फिर वर्ष 2019 में किन-किन चुनौतियों से होगा आपका सामना ? यदि इस तरह के सवाल आपके दिमाग में है तो रिलीजन वर्ल्ड लेकर आया है अपके लिए साल 2019 का खास राशिफल। उज्जैन के ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री द्वारा हमारे पाठकोंके लिए विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019” आपके इन सवालों का देगा जवाब।

ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां बताई गई हैं। सभी राशियों के लिए अलग-अलग नाम अक्षर निर्धारित किए गए हैं। कुंडली के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का नाम रखा गया है तो उसके नाम का पहला अक्षर जैसा होता है वैसी ही उसकी राशि मानी जाती है। इन्हीं राशियों पर सभी का भूत-भविष्य और वर्तमान निर्भर करता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार इन राशियों का स्वरूप अलग-अलग होता है। व्यक्ति की राशि के आधार पर ही उसके स्वभाव का आंकलन किया जाता है।

कुंभ: इसका स्वरूप में कंधे पर कलश लिए एक पुरुष दिखाई देता है। कुंभ राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द रहता है।

लग्नेश और व्ययेश शनि लाभ भाव और धनेश और लाभेश कर्म भाव में होने के कारण कुम्भ के जातकों के लिए ये साल बहुत उत्तम है. हालांकि ज्योतिष शास्त्रों में चंद्र राशि से कर्म स्थान के गुरु का गोचर बहुत उत्तम नहीं बताया गया है. लेकिन लोहे, भूमि, मशीन, सीमेंट, कोयला, चमड़ा आदि कार्यों में लगे जातकों के लिए ये साल बहुत लाभ दिखा रहा है. इस साल आप अपने व्यवसाय वृद्धि हेतु कर्ज ले सकते हैं. नौकरी पेशा लोगों के लिए प्रोन्नति का साल है. ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार कुंभ के जातकों को इस साल नौकर-चाकर का भी भरपूर सुख रहेगा. लेकिन मार्च के बाद कुंभ के जातकों को शेयर बाजार और सट्टा बाजार में सावधानी से निवेश करना चाहिए. हालांकि कुछ जातकों को इससे भरपूर लाभ दिखता है. इसी तरह गुरु धनु में जाने से पहले जमीन व संपत्ति में अच्छी वृद्धि कर जायेंगे. कुंभ के जातकों के लिए ये साल मित्र और परिवार का भरपूर साथ मिलेगा. इसलिए इस साल आप मित्रों या परिवार के साथ देश या विदेश की एक लंबी यात्रा कर सकते हैं |

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आप अच्छे परिणामों की आशा कर सकते हैं। इस साल गुरु गोचर आपके लिए भाग्यशाली रहेगा। हालांकि ऐसा भी नहीं है कि इस वर्ष आपके लिए सबकुछ ठीक होगा। कई मौक़ों में आपको संघर्ष भी करना पड़ सकता है। ऐसी परिस्थितियों में आप स्वयं को मजबूत स्थिति में पाएंगे। यह साल आपके लिए सक्सेसफुल रहेगा। इस साल आपको किसी न किसी कारण से बार-बार यात्रा करना पड़ सकता है, लेकिन इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। वृश्चिक राशि वाले प्रेम के प्रति जुनूनी व्यक्ति होते हैं और साल 2019 में आपकी लव रिलेशनशिप में उत्साह बना रहेगा। दूसरी ओर आपके विचारों की द्वंदता रह सकती है। ऐसी परिस्थिति में बेहतर यही होगा कि आप शांतिपूर्वक चीज़ों को सोचें और फिर कोई कदम लें। इससे निश्चित तौर आप सही दिशा में अग्रसर होंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

 

राशिफल  2019 के अनुसार वृश्चिक राशि के छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। कॉलेज एवं उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों पर इस वर्ष बृहस्पति ग्रह अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगे। साल की शरुआत में सभी धाराओं के छात्रों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इसके अलावा कॉम्पटीशन एग्जाम की तैयारी में जुटे छात्र भी इस अवधि में लाभान्वित होंगे। आप में से कुछ छात्र आत्म निर्भर रहने के लिए ट्यूशन पढ़ाएंगे।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार  इस वर्ष आपको अपने मनपसंद के शिक्षण संस्थान में दाखिला मिल सकता है। बशर्ते आपको कठिन परिश्रम करना होगा। शिक्षा पाने के उद्देश्य से आप विदेश जा सकते हैं। आलस से दूरी बनाए रखें। कैटरिंग, होटेल मैनेजमेंट, रिसर्च, लॉ, इंजीनियरिंग, आयुर्वेद एवं फाइन आर्ट की शिक्षा ले रहे जातकों को साल के मध्य में बहुत ही बढ़िया परिणाम मिलेंगे। वहीं जो छात्र कॉम्पटीशन आदि की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस दौरान अच्छे फल प्राप्त होंगे। अगस्त-सितंबर भी शिक्षा के लिए अनुकूल समय रहेगा। सीनियर, प्रोफेसर, मेंटर्स एवं सहपाठियों से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। साल की अंतिम तिमाही में आप शिक्षा प्राप्ति के लिये योजनाएं बनाएंगे और अपने लक्ष्य की भी रूपरेखा तैयार करेंगे। आप में से कई जातकों को जॉब मिलने की भी संभावना है। शिक्षा की दृष्टि से साल 2019 आपके लिए अच्छे अवसर लेकर आएगा।

राशिफल 2019 के अनुसार करियर व व्यवसाय


साल की शुरुआत में आप काम में व्यस्त रहेंगे लेकिन कार्य के प्रति आपकी मेहनत और लगन आपको सफल बनाएगी। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ कर्मियों के सहयोग और मार्गदर्शन से आप आगे बढ़ेंगे। बिजनेस के मसले को लेकर आप में से कुछ जातक विदेश जा सकते हैं। अपने कार्य को समयसीमा पर समाप्त करने के प्रति आप संकल्पबद्ध रहेंगे और यही बात आपको अन्य कर्मियों से जुदा करेगी। साल के प्रथम तीन माह की बात करें तो इस समय कारोबारियों को बाज़ार से लाभ मिलेगा। अपने व्यापार को लेकर आपको यात्रा करना पड़ सकता है। साझेदारी में आपका व्यवसाय अच्छा रहेगा। व्यापार में मुनाफ़ा मिलने की संभावना है।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार  जो जातक वर्किंग फ्रॉम पॉलिसी के तहत किसी फॉरेन प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं तो उन्हें उसका अच्छा मेहनताना प्राप्त होगा। बाद में परिस्थितियाँ थोड़ी बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। लेकिन विपरीत परिस्थितियों में आपकी कार्य क्षमता निखरकर आएगी। इस समय अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाएं और और करियर में उन्नति पाने के लिए सकारात्मक पहल करें।साल के मध्य में परिस्थितियाँ चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं इसलिए इनसे निपटने के लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा। लोग आपके कार्यों की प्रशंसा करेंगे और इससे आपको सकारात्मक बल मिलेगा। अगस्त-सितंबर में आपको जॉब में प्रमोशन मिल सकता है। इसके अलावा प्रोत्साहन के रूप में ओरवसीज़ होलीडे का उपहार मिल सकता है। वहीं आईटी इंडस्ट्री, फूड एंड बेवरेज़ेस (खाद्य एवं पेय), हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री, धातु उद्योग के साथ लघु उद्योगों में आर्थिक लाभ होने के संकेत हैं। साल की अंतिम तिमाही में नौकरी में ट्रांसफर होने की संभावना है।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार  इस वर्ष लेखकों, पत्रकारों, वकीलों एवं न्यायाधीशों का करियर चमकेगा। अक्टूबर में आपको अपने-अपने क्षेत्रों से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। साल के अंतिम चरण में आप अपनी उपलब्धियों से संतुष्ट दिखाई देंगे। इस समय आपको सीखने को बहुत कुछ मिलेगा। यह आपके लिए एक सुखद अनुभव की तरह होगा। आप अपने ज्ञान के दायरे को बढ़ाएंगे और आगे चलकर आपको इससे लाभ भी होगा। आप अपनी ड्रीम जॉब प्राप्त कर सकते हैं। कठिन परिश्रम आपको और भी योग्य बनाएगा।

 
राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक जीवन

 

राशिफल 2019 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आपको आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की संभावना है। आप अपनी संतान के भविष्य को संवारने के लिए पैसा ख़र्च करेंगे। साल की प्रथम तिमाही में प्रोफ़ेशन, क्रिएटिविटी, शेयर बाज़ार और मित्रों से आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। इस अवधि में आपके पास रुका हुआ धन वापस आएगा। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार आर्थिक स्थिति मजबूत होने पर आप अपना पिछला उधार चुकाएंगे। संगीत, मीडिया एवं कला के क्षेत्र से संबंध रखने वाले जातकों को धन लाभ के योग हैं। 

क़ारोबारियों को निवेश से फायदा होगा। साल के मध्य में नीलामी, शेयर बाज़ार, सट्टा बाज़ार आदि से आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। हालांकि बाद में परिस्थितियाँ विपरीत भी हो सकती हैं। अगस्त-सितंबर आर्थिक लाभ बढ़ने के योग हैं। आमदनी में वृद्धि होगी। इसके अलावा सरकारी योजना और पैतृक संपत्ति से भी लाभ के योग हैं। घर के नवनिर्माण में आपके ख़र्च में वृद्धि होने की संभावना है। स्वास्थ्य मद में ख़र्च बढ़ सकता है। साल की अंतिम तिमाही में आप अपने परिजनों का इंश्योरेंस, अथवा उनके नाम से बैंक पैसे डिपॉजिट करा सकते हैं। आप में से कुछ जातक उच्च शिक्षा के लिए लोन आदि ले सकते हैं। देखा जाए तो यह साल आर्थिक रूप से आपके लिए बेहतर हैं। बस निवेश करते समय सावधानी बरतनी आवश्यक है।

 

राशिफल 2019 के अनुसार प्रेम जीवन


राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका प्रेम जीवन शानदार रहने के संकेत दे रहा है। साल की शुरुआत में प्रियतम के साथ नज़दीकियां बढ़ेंगी। इस समय रोमांस करने का अवसर मिलेगा। हालांकि शुरुआत के तीन महीनों में अपने रिश्ते को लेकर आप संदेह की स्थिति में रहेंगे। मन में किसी तरह का संदेह न रखें और रिश्ते में जल्दबाज़ी न दिखाएं। प्यार के रिश्ते को पक्का होने में थोड़ा वक्त लगेगा। यदि आप सिंगल हैं तो इस वर्ष आप अपने प्रियतम को अपना जीवनसाथी चुन सकते हैं। वहीं विवाहित जातकों को दाम्पत्य जीवन में अच्छे परिणाम मिलेंगे। अप्रैल में आप अपने प्रेमसाथी को कोई उपहार दे सकते हैं। यदि ऑफिस में आपका रिलेशनशिप है तो परिस्थितियाँ और भी अनुकूल होंगी। परंतु यहाँ आपको किसी परीक्षा की घड़ी से गुजरना पड़ सकता है। साल के मध्य में प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार लव रिलेशनशिप में परिवार वाले सवाल उठा सकते हैं। हालांकि आप ऐसी स्थिति में धैर्य से काम लें। क्योंकि परिस्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी। अपने लव पार्टनर के आमंत्रण पर आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं। ऑफिस में यदि आपको किसी से प्यार है तो अगस्त-सितंबर में आपको बहुत ही अनुकूल परिणाम मिलेंगे। यदि आप सिंगल हैं तो इस समय आप अपने राइट पार्टनर पा सकते हैं। साल की अंतिम तिमाही में आप अपने प्रेम साथी के साथ विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। इस समय आपको दोस्तों और परिवार वालों का सहयोग प्राप्त होगा। आप अपने पार्टनर के साथ कहीं खूबसूरत जगह पर घूमने जा सकते हैं।

राशिफल 2019 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

 

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष स्वास्थ्य जीवन की दृष्टि से मिलाजुला रहने की ओर इशारा कर रहा है। किसी कार्य की अति पर ज़्यादा ज़ोर न दें। स्वस्थ्य रहने के लिए शारीरिक योगाभ्यास करें। साल की शुरुआत में आपकी सेहत अच्छी रहेगी लेकिन बाद में आपको तनाव घेर सकता है। ऑफिस में कार्य को लेकर आपके ऊपर मानसिक दबाव रह सकता है। ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार कोई पुरानी बीमारी या पेट और रक्त से संबंधित विकार होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में चिकित्सक की सलाह अवश्य लें और सेहत के प्रति लापरवाही बिल्कुल न बरतें। अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान दें। मसालेदार और अधिक मात्रा में तैल युक्त भोज्य पदार्थों से परहेज़ करें। सात्विक भोजन ग्रहण करें। साल के मध्य में आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। अस्वच्छ जल से होने वाले संक्रमण से दूर रहें। अंतिम तिमाही में भी आपकी सेहत अच्छी रहेगी। हालांकि उमद्रराज़ लोगों को अपनी सेहत का ख़्याल रखना होगा।

राशिफल 2019 के अनुसार पारिवारिक जीवन

 

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आप अपने पारिवारिक जीवन के प्रति अधिक गंभीर दिखाई देंगे। हालांकि परिजनों के साथ किसी बात को लेकर मनमुटाव होने की भी संभावना है। साल की शुरुआत में संतान के साथ आपके रिश्ते अच्छे होंगे। उनके प्रति जिम्मेदारियों को आप बखूबी निभाएंगे। लेकिन घर के बड़े लोगों से आपके मतभेद हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में ठण्डे दिमाग से समस्या का समाधान खोजें और बात को आगे न बढ़ाएं। इसके अलावा ग़ुस्से पर नियंत्रण रखें और बहसबाज़ी से दूर रहें। साल की प्रथम तिमाही में जीवनसाथी से संबंध घनिष्ठ रहेंगे। हालांकि बाद में दोनों के बीच तनाव भी होने की संभावना है। भाई-बहनों से रिश्ते ख़राब हो सकते हैं।ज्योतिर्विद पण्डित दयानन्द शास्त्री के अनुसार  यदि आप अपने भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं तो शांति का वातावरण बना रहे इस बात का ध्यान रखें। पिताजी के साथ रिश्ते कड़वे हो सकते हैं। घर में महिलाओं के साथ भी तनाव होने की संभावना है। अपने मतभेदों को दूर करें और परिजनों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार को अपनाएं। साल का मध्य भाग पारिवारिक दृष्टि से अच्छा होगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर होंगे। परिजनों के साथ किसी ट्रिप में जाना होगा। यदि परिवार में किसी तरह का विवाद होता है तो आप अपनी सूझ-बूझ के साथ उस समस्या को सुलझाने में सफल होंगे। पिताजी आपकी प्रशंसा करेंगे और घर के बड़े सदस्यों से भी आपके अच्छे संबंध स्थापित होंगे। घर का वातावरण भी आनंदित होगा। अगस्त-सितंबर में घर में किसी कार्यक्रम के निमित्त सभी परिजन एकत्रित होंगे। इस समय घर पर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। साल की अंतिम तिमाही में आपको अच्छा अनुभव प्राप्त होगा। बच्चों की उपलब्धियों पर आपको गर्व होगा। साल का समापन भी पारिवारिक जीवन की दृष्टि से अच्छा रहेगा।

उपाय

  • धार्मिक स्थानों में बादाम बाटें और सात्विक रहें।
  • प्रतिदिन हनुमान जी की आराधना करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर बूंदी का प्रसाद बांटें।
  • भगवान गणेश जी पूजा करें।
  • मंगलवार के दिन किसी ग़रीब को मसूर की दाल दान करें।
  • 9,18,27, 36, 45 आपके लिए शुभ अंक हैं।
  • लाल और गुलाबी रंग आपके लिए शुभ रहेंगे।
  • लाल मूँगा पत्थर धारण करें।
  • प्रतिदिन उगते हुए सूर्य को जल का अर्घ्य दें।
  • अपने ईष्‍ट देव की पूजा जरूर करें। 
  • रोज़ सुबह 20 मिनट तक ध्‍यान और प्राणायाम जरूर करें।
Recommended Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search