आचार्य बालकृष्ण की चीन यात्रा में पतंजलि योगपीठ और Jiangxi University of Traditional Chinese Medicine के बीच हुआ करार

 In Ayurveda, Hinduism

आचार्य बालकृष्ण की चीन यात्रा में पतंजलि योगपीठ और Jiangxi University of Traditional Chinese Medicine के बीच हुआ करार

ननचांग, चीन। आचार्य बालकृष्ण चीन की खास यात्रा पर है। चीन की Jiangxi University of Traditional Chinese Medicine के साथ पतंजलि योगपीठ का एक करार दोनों प्राचीन संस्कृतियों में मौजूद पारंपरिक चिकित्सा पद्धति से हजारों छात्रों और लोगों को लाभ पहुंचाएगा।

चीन के ननचांग प्रांत के जियानझी में मौजूद Jiangxi University of Traditional Chinese Medicine संस्थान में पहुँचने पर आचार्य बालकृष्ण भव्य स्वागत हुआ। इस अवसर पर Jiangxi University of Traditional Chinese Medicine के Party Sect. Prof. Chen Mingren व अन्य गणमान्य जन उपस्थित थे।

पतंजलि विश्वविद्यालय व Jiangxi University of Traditional Chinese Medicine के बीच ऐतिहासिक MoU पर हस्ताक्षर किए गए। यह विश्वविद्यालय चीन की सबसे बड़ी Traditional Chinese Medical System यूनिवर्सिटी है, जहाँ 20 हज़ार से ज़्यादा छात्र-छात्राएँ शिक्षा ग्रहण करते हैं तथा यह Chinese Medical System की ये सबसे बड़ी संस्था है।

यहाँ सभी प्रकार की दवाईयाँ बनायी जाती हैं और पेड़-पौधों पर आधारित चायनीज़ दवाओं का भी निर्माण होता है। MoU के तहत इस यूनिवर्सिटी द्वारा जितना भी अनुसंधान का कार्य हुआ है उसका पतंजलि विश्वविद्यालय के साथ आदान-प्रदान किया जाएगा।

इसके साथ ही पतंजलि और Jiangxi University of Traditional Chinese Medicine के बीच Student exchange programme, अनुसंधान कार्यक्रम, प्रकाशन आदि का कार्य किया जाएगा।

Recommended Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search