Post Image

कनाडा के Surrey शहर में 500,000 की भीड़ ने वैसाखी परेड मनाकर रिकॉर्ड तोडा

कनाडा के Surrey शहर में 500,000 की भीड़ ने वैसाखी परेड मनाकर रिकॉर्ड तोडा

सरे के वैसाखी परेड ने शनिवार को न्यूटन की सड़कों पर आधा मिलियन लोगों ने एक साथ उपस्थिति दर्ज कराकर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. शनिवार को सरे के दक्षिण एशियाई समुदाय ने अपना 20 वां वार्षिक वैसाखी परेड मनाया, जो 1699 में सिख धर्म की स्थापना का जश्न मनाता है। वैंकोवर  में 1979 से और सरे में 1998 से परेड आयोजित की जा रही हैं.

सरे वैसाखी परेड के प्रवक्ता मोनिंदर सिंह के मुताबिक “आरसीएमपी से आधिकारिक संख्या 500,000 से अधिक थी,” और “यह वह संख्या है जिसे हम रिले कर रहे हैं।”

सरे का वैसाखी परेड उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ा और भारत के बाहर सबसे बड़ा माना जाता है।

सिंह ने कहा, “यह एक अंतरराष्ट्रीय आयोजन बन चूका है.” “हमारे पास ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, यूरोप, दक्षिण एशिया और पूरे यूएसए और कनाडा से लोग आ रहे हैं। इतने सारे लोग एक साथ जश्न मनाने और सामाजिक न्याय और सामुदायिक भवन सिद्धांतों पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक साथ आ रहे हैं,.

सिंह ने कहा कि शनिवार की उपस्थिति संख्या “अद्भुत” है,  इस साल के परेड के लिए स्वागत समारोह की शुरुआत”सबसे महत्वपूर्ण पीस ” क्वांटलेन फर्स्ट नेशन से हुयी थी.

सिंह ने कहा, “यह दिन एकजुटता और समुदाय के  निर्माता की प्रेरणा है  और इस भूमि के सही देखभाल करने वालों की तुलना में हमें कुछ और प्रतिबिंबित नहीं किया जा सकता था. यह फक्र की बात है हमें उनकी दुनिया का हिस्सा बनने की इजाजत दी गई।” “यह एक बेहद गतिशील और प्रेरक क्षण था।”

पिछले साल, आधे मिलियन लोगों के हिसाब से पुलिस बल तैयार किया गया था. क्यूंकि कनाडा की 2016 की जनगणना के आधार पर शहर की जनसंख्या 517,887 थी. लेकिन पिछले साल करीब 400,000 से अधिक भाग लिया।

2016 के परेड दिवस की “अपराध के बिना एक बड़े कनाडाई शहर” से तुलना की. उस दौरान 350,000 की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग उपस्थिति के बाद भी कोई भी अपराध की सूचना नहीं मिली। कुछ 300,000 ने 2015 के परेड में भाग लिया।

Post By Shweta